home page

इस गांव में लोग अपने घर में पालते है कोबरा जैसे खतरनाक सांप, सांपो के लिए घर में बनाते है स्पेशल जगह

भारत एक ऐसा देश जहां धर्म और आस्था की जड़ें गहरी हैं। यहां के हिंदू लोग (Hindus) नदी, पहाड़, पेड़ और जीव - सभी की पूजा करते हैं।
 | 
dog-and-a-cat-people-in-this-village

भारत एक ऐसा देश जहां धर्म और आस्था की जड़ें गहरी हैं। यहां के हिंदू लोग (Hindus) नदी, पहाड़, पेड़ और जीव - सभी की पूजा करते हैं। विशेष रूप से कोबरा जैसे जहरीले सांप की भी यहां पूजा होती है। आज हम आपको ऐसे अनोखे गांव शेतपाल (Shetpal) की कहानी सुनाएंगे, जहां कोबरा को पालना आम बात है।

कोबरा के साथ जीवन

महाराष्ट्र के इस छोटे से गांव में लोग कोबरा के साथ ऐसे रहते हैं जैसे वे उनके परिवार का हिस्सा हों। यहां के निवासी मानते हैं कि ये सांप उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकते। बच्चे भी इनके साथ खेलते हैं और घरों में कोबरा के लिए विशेष स्थान बनाए जाते हैं।

कोबरा के लिए घरों में विशेष स्थान

जब भी कोई नया घर बनता है तो वहां कोबरा के लिए एक छोटी सी जगह भी बनाई जाती है। यह विशेष स्थान उन्हें आमंत्रित करता है और उनके लिए एक सुरक्षित आश्रय प्रदान करता है। गांव के लोग इसे शुभ मानते हैं और विश्वास करते हैं कि इन सांपों की उपस्थिति से उन्हें किसी भी प्रकार की विपत्ति से रक्षा मिलती है।

गांव में पर्यटकों की रुचि

इस अनोखे परंपरा के चलते शेतपाल अब दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गया है और हर साल यहां पर्यटक आते हैं। बाहरी लोगों को सांपों के नजदीक ना जाने की सलाह दी जाती है, परंतु गांव वाले उन्हें इस अनोखे रिश्ते का नजारा अवश्य दिखाते हैं।