home page

सीवर लाइन की खुदाई में मज़दूरों को सुनाई दी खट-खट की आवाज, जब ध्यान से देखा तो सबके उड़ गये होश

मेक्सिको की धरती ने हाल ही में एक अद्भुत रहस्य का खुलासा किया है, जिसने वैज्ञानिकों और पुरातत्वविदों को चकित कर दिया है।
 | 
pre Hispanic burial found during digging for sewer line

मेक्सिको की धरती ने हाल ही में एक अद्भुत रहस्य का खुलासा किया है, जिसने वैज्ञानिकों और पुरातत्वविदों को चकित कर दिया है। नायरिट राज्य में एक सीवर लाइन (Sewer Line) के निर्माण के दौरान जमीन के नीचे से अचानक कंकालों (Skeletons) का एक जखीरा निकल आया, जिसने न सिर्फ मजदूरों को बल्कि पूरे विश्व को हैरानी में डाल दिया।

खुदाई के दौरान आई खट-खट की आवाज

खुदाई (Excavation) का काम जोरों पर था, जब अचानक मजदूरों ने जमीन से खट-खट की आवाज सुनी। पहले तो उन्हें लगा कि यह शायद कोई पत्थर (Rock) होगा, लेकिन जल्द ही उनके सामने एक ऐसा नजारा आया, जिसने सबको हैरान करके रख दिया।

इंसानी कंकालों की खोज

जैसे-जैसे खुदाई आगे बढ़ी, मजदूरों को समझ में आया कि ये कोई सामान्य पत्थर नहीं, बल्कि इंसानी कंकाल (Human Skeletons) हैं। यह खोज ना केवल उन्हें बल्कि पुरातत्वविदों (Archaeologists) को भी हैरान कर गई। जांच पड़ताल में जांघ की हड्डियां, निचले पैर की हड्डियां, सात खोपड़ियां और सीने की कई हड्डियां (Rib bones) सहित विभिन्न हड्डियां पाई गईं।

इतिहास की गहराई में छुपे राज

इस असामान्य खोज ने मेक्सिको के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री (INAH) के विशेषज्ञों को भी आकर्षित किया। जांच के बाद पता चला कि ये कंकाल करीब 1500 वर्ष पुराने (Ancient) हैं। यह खोज मेसोअमेरिका (Mesoamerica) के अतीत की गहराईयों में झांकने का एक अवसर प्रदान करती है, जहाँ अनुष्ठान (Rituals) के लिए मृतकों को एक साथ दफनाने की प्रथा थी।