home page

IMD Weather Alert: भारत के इन राज्यों में अगले कुछ दिनों में होगी तगड़ी बरसात, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मार्च के आगमन के साथ ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने विभिन्न राज्यों में बारिश और बर्फबारी के आसार जताए हैं।
 | 
weather-update-delhi-ncr-kashmir-himachal-snowfall-rain

मार्च के आगमन के साथ ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने विभिन्न राज्यों में बारिश और बर्फबारी के आसार जताए हैं। हिमालयी क्षेत्रों में नए पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के पैदा होने की संभावना से मौसम के मिजाज में तेजी से परिवर्तन आने वाला है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 5 से 7 मार्च के बीच बारिश (Rain) और बर्फबारी (Snowfall) के साथ ओले पड़ने का भी अनुमान है।

पूर्वी और उत्तर पूर्वी भारत में बढ़ी चिंता

अरुणाचल प्रदेश समेत पूर्वी भारत और उत्तर पूर्वी राज्यों में भी मौसम विभाग ने अलर्ट (Alert) जारी किया है। अगले एक हफ्ते में पश्चिमी विक्षोभ के चलते अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है। साथ ही, असम और मेघालय में भी इसी तरह के मौसम की उम्मीद है।

दक्षिण भारत में गर्म और आर्द्र मौसम

तमिलनाडु और केरल में अगले दो दिनों तक गर्म (Warm) और आर्द्र (Humid) मौसम बने रहने का अनुमान है। इससे दक्षिण भारत में गर्मी की शुरुआती दस्तक समझी जा सकती है।

दिल्ली में बादलों की आवाजाही

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी मौसम ने अपना रुख बदला है। आज सुबह हल्की ठंड (Cool) के साथ न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आंकड़ों के अनुसार आज दिल्ली में दिनभर आंशिक रूप से बादल छाए रहने (Partly Cloudy) की संभावना है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'मध्यम' श्रेणी में है।

मुंबई में तापमान में गिरावट

मुंबई में भी मौसम में परिवर्तन देखा गया है। आज सुबह न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट (Drop in Temperature) के साथ ठंडक महसूस की गई। आईएमडी ने अगले दो दिनों तक शहर में ठंड बने रहने की बात कही है। हवा की दिशा में बदलाव से यहां तापमान में परिवर्तन हो रहा है।