home page

IMD Weather Alert: अगले 48 घंटो में इन राज्यों के मौसम में होने वाला है बड़ा बदलाव, तेज बारिश के साथ हो सकती है ओलावृष्टि

उत्तर भारत में एक बार फिर से मौसम का मिजाज़ बदलते हुए नजर आ रहा है। खासकर दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में तापमान में गिरावट के साथ सर्दी की हल्की दस्तक महसूस की जा रही है।
 | 
update-imd-predicts-rainfall-in-these-states

उत्तर भारत में एक बार फिर से मौसम का मिजाज़ बदलते हुए नजर आ रहा है। खासकर दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में तापमान में गिरावट के साथ सर्दी की हल्की दस्तक महसूस की जा रही है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार 6 मार्च को दिल्ली में बादल छाए रहने और मौसम में ठंडक बने रहने की संभावना है।

पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी (Weather Forecast Today) को लेकर विशेष चेतावनी जारी की है। यह संकेत देता है कि पहाड़ी इलाकों में मौसम की सख्ती बरकरार रहेगी, जिससे ठंड का अहसास और गहरा होगा।

ठंड की वापसी से स्वास्थ्य पर असर

देशभर में ठंड की वापसी से लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं भी हो रही हैं। खासकर सुबह और शाम के समय मैदानी इलाकों में ठंड की लहर से लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता है। वहीं पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है, जिससे यात्रा और दैनिक जीवन पर प्रभाव पड़ रहा है।

पश्चिमी विक्षोभ से मौसम में बदलाव

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के सक्रिय होने से मौसम में यह नया बदलाव आया है। इसके प्रभाव से पहाड़ी इलाकों में 7 मार्च तक बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां तेज हो सकती हैं।

बर्फबारी और बारिश के प्रभावित क्षेत्र

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी के लिए विशेष चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, हरियाणा, पंजाब, और चंडीगढ़ में भी बारिश की संभावना जताई गई है, जिससे कृषि और दैनिक जीवन पर असर पड़ सकता है।

राजधानी दिल्ली में मौसम का हाल

राजधानी दिल्ली में तापमान में हल्की गिरावट के साथ सर्दी का अहसास हो रहा है। IMD के अनुसार दिल्ली में आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान 9 से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच और अधिकतम तापमान 25 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। इस दौरान दिल्लीवासियों को मौसम संबंधी बीमारियों से बचने के लिए सावधान रहने की जरूरत है।