home page

होंठों को सॉफ्ट और प्ल्म्पी करना है तो ये है नेचुरल तरीके, थोड़ी सी मेहनत में ही खिलखिला उठेंगे आपके होंठ

आज के दौर में हर कोई चाहता है कि उनके होंठ (Lips) सॉफ्ट और प्लम्पी (Plumpy) दिखें। सोशल मीडिया (Social Media) से लेकर बॉलीवुड (Bollywood) और हॉलीवुड (Hollywood) तक हर जगह फुलर लिप्स (Fuller Lips) का चलन है।
 | 
natural way to get plumpy lips

आज के दौर में हर कोई चाहता है कि उनके होंठ (Lips) सॉफ्ट और प्लम्पी (Plumpy) दिखें। सोशल मीडिया (Social Media) से लेकर बॉलीवुड (Bollywood) और हॉलीवुड (Hollywood) तक हर जगह फुलर लिप्स (Fuller Lips) का चलन है। लेकिन हर किसी के लिए सर्जरी (Surgery) के जरिए इसे हासिल करना संभव नहीं होता। इसलिए यहाँ कुछ नेचुरल तरीके बताए जा रहे हैं जिनसे आप अपने होंठों को सॉफ्ट और फुलर बना सकती हैं।

शुगर स्क्रब का जादू

शुगर स्क्रब (Sugar Scrub) आपके होंठों को मुलायम बनाने का एक बेहतरीन तरीका है। एक चम्मच चीनी (Sugar) में थोड़ा सा नारियल तेल (Coconut Oil) मिलाएं और इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। यह न केवल डेड स्किन (Dead Skin) को साफ करेगा बल्कि आपके होंठों को सॉफ्ट भी बनाएगा।

मार्केट में उपलब्ध लिप किट

बाजार में अनेक प्रकार के लिप किट (Lip Kits) उपलब्ध हैं, जो आपके होंठों को तात्कालिक उभार (Plumpness) प्रदान करते हैं। ये किट्स आपके होंठों को कुछ समय के लिए फुलर लुक (Fuller Look) देते हैं।

दालचीनी तेल का प्रयोग

दालचीनी का तेल (Cinnamon Oil) आपके होंठों को सॉफ्ट और प्लम्पी बनाने में मदद करता है। अपने लिप बाम (Lip Balm) में थोड़ा सा दालचीनी का तेल मिलाकर लगाने से आपको तुरंत सॉफ्ट और उभरे हुए होंठ मिलेंगे।

होंठों को मॉइश्चराइज रखें

होंठों को सॉफ्ट और प्लम्पी बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजिंग (Moisturizing) बहुत जरूरी है। ऑलिव ऑयल (Olive Oil) का प्रयोग करके आप अपने होंठों को नियमित रूप से मसाज कर सकती हैं।

हाईड्रेशन का महत्व

आखिर में यह जान लेना जरूरी है कि होंठों को सॉफ्ट और प्लम्पी बनाए रखने के लिए हाईड्रेशन (Hydration) बहुत महत्वपूर्ण है। पर्याप्त मात्रा में पानी (Water) पीएं और हेल्दी तरल पदार्थ (Healthy Liquids) का सेवन करें।

Disclaimer: आर्टिकल में दी हुई जानकारीयां इंटरनेट के माध्यम से इकट्ठी की गई है, इसीलिए किसी भी जानकारी को इस्तेमाल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से भी जरुर विचार विमर्श कर लेवे. Dharataltv.com किसी भी फायदे या नुकसान का ज़िम्मेदार नही होगा.