home page

RO का करते है इस्तेमाल तो हो जाए सावधान, इन बातों का रख लेना ध्यान वरना हो सकती है दिक्कत

यदि आप RO वाटर प्यूरिफायर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि RO मेंब्रेन और फिल्टर को सही समय पर बदलना चाहिए
 | 
you-also-use-ro-keep-these-things

यदि आप RO वाटर प्यूरिफायर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि RO मेंब्रेन और फिल्टर को सही समय पर बदलना चाहिए।

RO का अर्थ है रिवर्स ऑस्मोसिस (Reverse Osmosis) यह पीने के पानी को शुद्ध करके उसे साफ और पीने योग्य बनाता है।

सही समय पर फिल्टर और मेम्ब्रेन बदलना है ज़रूरी

100% शुद्ध और सुरक्षित पानी पीने के लिए RO फिल्टर और मेम्ब्रेन को समय पर बदलना बहुत महत्वपूर्ण है। पानी सही तरह से फिल्टर नहीं होगा अगर इसे सही समय पर ना बदला जाए।

साफ पानी के लिए वाटर प्यूरिफायर की मेंटेनेंस ज़रूरी है। जब हम RO प्यूरीफायर के रखरखाव की बात करते हैं, तो सबसे पहली बात जो मन में आती है, कि अगर फिल्टर और मेम्ब्रेन को सही समय पर नहीं बदला जाएगा, तो पानी साफ नहीं होगा।

फ़िल्टर के शेड्यूल की समझ होनी ज़रूरी

फिल्टर बदलने के शेड्यूल को समझना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि फिल्टर और मेम्ब्रेन एक वाटर प्यूरिफायर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और इन दोनों को बदलने की लागत एक RO प्यूरिफायर की कुल मेंटेनेंस लागत का लगभग 80% होता है।

फ़िल्टर को कितने समय में बदलना चाहिए

अब सवाल उठता है कि RO फिल्टर कितने दिन में बदलना चाहिए। आरओ वाटर प्यूरिफायर (purifier) के बाहर स्थापित RO प्री-फिल्टर को आदर्श रूप से हर तीन से चार महीने में बदलना चाहिए। शुद्ध किए गए पानी की मात्रा और गुणवत्ता के आधार पर रिप्लेसमेंट समय कम या अधिक हो सकता है।

कार्बन फिल्टर और सेडिमेंट फिल्टर को हर छह से बारह महीने में बदलना चाहिए, यह इनपुट पानी की कितना शुद्ध या ख़राब है इस पर भी निर्भर करता है।