home page

घर पर इस तरीके से आलू स्टोर करके रखेंगे तो नही होंगे खराब, डॉक्टर ने आलू स्टोर करने का बताया अनोखा तरीका

आलू (Potato) वो सब्जी है जो भारतीय रसोई का एक अभिन्न हिस्सा है। इसकी विविधता और उपयोगिता के कारण यह लगभग हर घर में नियमित रूप से पाई जाती है।
 | 
how-do-you-store-potatoes-so-they-last

आलू (Potato) वो सब्जी है जो भारतीय रसोई का एक अभिन्न हिस्सा है। इसकी विविधता और उपयोगिता के कारण यह लगभग हर घर में नियमित रूप से पाई जाती है। आलू को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों (Recipes) में इस्तेमाल किया जाता है, जैसे कि सब्जी, पराठा, स्नैक्स आदि। इसकी व्यापक उपयोगिता के कारण लोग इसे बड़ी मात्रा में खरीदकर स्टोर (Store) करना पसंद करते हैं।

सही तरीके से आलू स्टोर करने के फायदे

आलू को सही तरीके से स्टोर करना (Storage Tips) इसकी शेल्फ लाइफ को बढ़ाता है और इसे खराब होने से बचाता है। डॉ. एरिन कार्टर (Dr. Erin Carter) के अनुसार आलू को पेपर बैग में स्टोर करना, उसमें एक सेब (Apple) रखना और फिर उसे ठंडी और अंधेरी जगह पर रखने से आलू लंबे समय तक ताज़ा रहते हैं। इस तरीके से आलू को स्टोर करने से वे नमी और फफूंदी (Mold) से बचे रहते हैं।

आलू को फ्रेश रखने के सरल उपाय

  1. पेपर बैग का उपयोग: प्लास्टिक की बजाय पेपर बैग (Paper Bag) में आलू स्टोर करें।
  2. सेब का जादू: पेपर बैग में आलू के साथ एक सेब रखें।
  3. ठंडी और अंधेरी जगह: आलू को ठंडी और अंधेरी जगह पर रखें।
  4. बैग को खुला रखें: बैग को खुला रखने से आलू ताज़ा रहते हैं।

ताजगी की महत्ता

ताजा सब्जियाँ (Fresh Vegetables) खाने से न केवल स्वाद बेहतर होता है, बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। आलू को लंबे समय तक स्टोर करने से उसके पोषक तत्व (Nutrients) और स्वाद में कमी आ सकती है। इसलिए बेहतर है कि आलू को कम मात्रा में खरीदें और जरूरत पड़ने पर ही नया स्टॉक खरीदें। इससे आपको हमेशा ताज़ा और स्वादिष्ट आलू मिलेंगे, जिससे आपके व्यंजन (Dishes) और भी लजीज बनेंगे।