home page

अगर ATM में उल्टा पिन डाल दे तो सच में आएगी पुलिस ? सच्चाई आपके होश उड़ा देगी

सोशल मीडिया (Social Media) और व्हाट्सएप ग्रुप्स (WhatsApp Groups) पर अक्सर एक जानकारी शेयर की जाती है कि अगर किसी कारणवश आपको एटीएम मशीन
 | 
ATM Pin Facts

सोशल मीडिया (Social Media) और व्हाट्सएप ग्रुप्स (WhatsApp Groups) पर अक्सर एक जानकारी शेयर की जाती है कि अगर किसी कारणवश आपको एटीएम मशीन (ATM Machine) में अपना पिन (PIN) उल्टा डालना पड़े, तो इससे पुलिस सूचित हो जाती है। यह जानकारी सुनने में जितनी दिलचस्प लगती है, क्या वास्तव में इसमें कोई सच्चाई है? आइए इस बात की पड़ताल करते हैं।

सिक्योरिटी फीचर की वास्तविकता

कहा जाता है कि अगर आप एटीएम में उल्टा पिन डालते हैं तो मशीन एक सिक्योरिटी फीचर (Security Feature) को एक्टिवेट कर देती है. जिससे एटीएम लॉक हो जाता है और पुलिस को इसकी सूचना मिल जाती है। लेकिन जब इस दावे की जांच की गई, तो पाया गया कि यह महज एक मिथक (Myth) है।

फैक्ट चेक की सच्चाई

इस दावे का फैक्ट चेक (Fact Check) किया गया और पाया गया कि किसी भी एटीएम में ऐसा कोई फीचर मौजूद नहीं है। 1990 के दशक में अमेरिका (America) में इस तरह के सिस्टम को विकसित करने की कोशिश की गई थी, लेकिन यह असफल रहा था।

गलत पिन डालने के परिणाम

उल्टा पिन डालने से पुलिस तो नहीं आती, लेकिन अगर आप बार-बार गलत पिन (Wrong PIN) डालते हैं, तो इससे आपका एटीएम कार्ड (ATM Card) लॉक हो सकता है। इससे आपको अपने बैंक (Bank) से संपर्क करके कार्ड को फिर से एक्टिवेट करवाना पड़ सकता है।

सुरक्षित बैंकिंग के लिए टिप्स

एटीएम का उपयोग करते समय सुरक्षा (Security) सबसे महत्वपूर्ण होती है। हमेशा अपना पिन सुरक्षित रखें और किसी के साथ शेयर न करें। अगर आपको लगे कि किसी ने आपके पिन को देख लिया है या आपका कार्ड खो गया है, तो तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें और कार्ड को ब्लॉक करवाएं।