home page

रेल की पटरी पर सिक्का रख दे तो क्या सच में पलट जाएगी ट्रेन, जान लो असली सच्चाई

अक्सर रेल हादसे (Rail Accidents) की खबरें सामने आती हैं, जिससे लोगों के मन में विभिन्न प्रकार के प्रश्न उठते हैं। ऐसे में कुछ लोगों के मन में यह विचार आता है
 | 
coin-on-a-railway-track-will-the-train-overturn

अक्सर रेल हादसे (Rail Accidents) की खबरें सामने आती हैं, जिससे लोगों के मन में विभिन्न प्रकार के प्रश्न उठते हैं। ऐसे में कुछ लोगों के मन में यह विचार आता है कि क्या रेल पटरी (Railway Tracks) पर कोई छोटी वस्तु रखने से ट्रेन पलट सकती है? इसी क्रम में एक आम मिथक (Myth) यह है कि अगर पटरी पर ₹1 का सिक्का रख दिया जाए तो क्या ट्रेन पलट जाएगी?

ट्रेन और सिक्के का साइंस

विज्ञान (Science) के नियमों के अनुसार एक ट्रेन का वजन कई टन होता है, जबकि एक सिक्के का वजन केवल कुछ ग्राम। जब एक बड़े द्रव्यमान वाली ट्रेन छोटे द्रव्यमान वाले सिक्के से टकराती है, तो सिक्के पर लगने वाली बल (Force) इतनी मामूली होती है कि ट्रेन के चलने में कोई बाधा उत्पन्न नहीं होती। वास्तव में सिक्का इतना हल्का होता है कि वह ट्रेन की गति या संतुलन (Balance) में कोई फर्क नहीं डाल पाता।

रेलवे सुरक्षा और नियम

रेलवे सुरक्षा (Railway Safety) को लेकर भारतीय रेलवे के कठोर नियम हैं। रेलवे एक्ट 1989 के अनुसार ट्रेन में या रेलवे परिसर में शराब या किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थ का सेवन या उन्हें ले जाना पूर्णतः निषिद्ध (Prohibited) है। इस तरह की किसी भी गतिविधि में संलिप्त पाए जाने पर छह माह की जेल या 500 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

यात्रा के दौरान शराब के नियम

यात्रा के दौरान शराब ले जाने के नियम (Alcohol Transportation Rules) राज्य के आधार पर भिन्न होते हैं। जहां कुछ राज्यों में शराब की निजी उपयोग के लिए एक सीमित मात्रा तक खरीदने की अनुमति होती है, वहीं कुछ राज्यों में शराब पर पूर्ण प्रतिबंध होता है। विभिन्न परिवहन माध्यमों जैसे कि ट्रेन, कार और विमान में भी शराब ले जाने के लिए विशिष्ट नियम और शर्तें लागू होती हैं।