home page

बेटी के नाम ये खाता खुलवा दिया तो आपकी हो जायेगी मौज, शादी के टाइम सरकार देगी लाखों रुपए

अगर आपके घर में हाल ही में एक नन्ही परी का आगमन हुआ है, तो निश्चित रूप से आप उसके भविष्य (Future) को लेकर चिंतित होंगे।
 | 
Interest Rate Sukanya

अगर आपके घर में हाल ही में एक नन्ही परी का आगमन हुआ है, तो निश्चित रूप से आप उसके भविष्य (Future) को लेकर चिंतित होंगे। लेकिन भारत सरकार द्वारा चलाई गई सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana - SSY) आपकी इस चिंता का समाधान कर सकती है। यह योजना आपकी बेटी को लखपति बनाने का वादा करती है।

योजना की विशेषताएं

सुकन्या समृद्धि योजना एक लांग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान (Long Term Investment Plan) है, जो बेटियों के भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित (Financially Secure) बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना से बेटी की

पढ़ाई से लेकर शादी तक की चिंता दूर हो जाती है। हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने इस योजना की ब्याज दरों को 8 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.20 प्रतिशत कर दिया है, जो निवेशकों के लिए और भी आकर्षक बन गया है।

खाता खोलने की प्रक्रिया

बेटी के जन्म से लेकर 10 साल तक की उम्र में ही इस खाते को खोला जा सकता है। एक परिवार में अधिकतम दो बेटियों के लिए यह खाते खोले जा सकते हैं, लेकिन अगर परिवार में जुड़वाँ या तीन बेटियां हैं, तो इस लिमिट को बढ़ाया जा सकता है।

निकासी और खाता बंद करने की सुविधा

जब आपकी बेटी 21 वर्ष की हो जाएगी या उसकी शादी हो जाएगी, तब यह खाता मैच्योर (Mature) हो जाएगा और आपको ब्याज सहित पूरी रकम मिल जाएगी। इससे बेटी की शिक्षा और विवाह की सभी जरूरतें आसानी से पूरी की जा सकती हैं।

आकर्षक रिटर्न्स

सुकन्या समृद्धि योजना में आप 250 रुपए से लेकर 1.50 लाख रुपए प्रति वर्ष तक जमा कर सकते हैं। इस योजना में केवल 15 वर्ष तक ही पैसे जमा करने होते हैं और योजना की मैच्योरिटी अवधि 21 वर्ष होती है। अगर आप हर महीने 12,500 रुपए जमा करते हैं, तो आपकी बेटी को 21 वर्ष की होने पर लगभग 67 लाख रुपए मिलेंगे।

खाता खोलने की आसान प्रक्रिया

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता आप नजदीकी डाकघर (Post Office) या ऑथोराइज्ड बैंक (Authorized Banks) में जाकर खोल सकते हैं। इस खाते पर आपको टैक्स छूट (Tax Benefit) भी मिलती है, जो इसे और भी आकर्षक बनाती है।