नूडल को माइक्रोस्कोप से देखते है तो दिखी भयानक चीज, देख लेंगे तो आप भी छोड़ देंगे खाना

By Vikash Beniwal

Published on:

नूडल्स न सिर्फ भारत में बल्कि विश्वभर में लोकप्रिय हैं। पैक्ड नूडल्स का बाज़ार इतना बड़ा है कि कई प्रमुख कंपनियां इस क्षेत्र में सक्रिय हैं। हालांकि इन नूडल्स की सुरक्षा और उनमें मौजूद संभावित जीवों के बारे में जागरूकता अक्सर अनदेखी की जाती है। हाल ही में एक वायरल वीडियो ने इस मुद्दे को फिर से उजागर किया है जिसमें नूडल्स को माइक्रोस्कोप के नीचे रखकर उनमें मौजूद जीवों को दिखाया गया है।

वायरल वीडियो की जांच

ट्विटर पर @cooltechtipz नामक अकाउंट से साझा किया गया यह वीडियो दिखाता है कि नूडल्स के एक कॉइल को माइक्रोस्कोप के नीचे कैसे रखा गया है। जब नूडल्स को ज़ूम किया गया तो उनमें छोटे-छोटे कीड़े चलते हुए नजर आए जो आमतौर पर नग्न आंखों से नहीं देखे जा सकते। यह दर्शाता है कि हमारे आसपास और हमारे खाने में कई माइक्रोस्कोपिक जीव मौजूद होते हैं जिनका हमें पता भी नहीं चलता।

नूडल्स की सुरक्षा पर सवाल

यह वीडियो नूडल्स की सुरक्षा पर एक गंभीर प्रश्न उठाता है। अगर नूडल्स में इतने छोटे जीव मौजूद हैं तो क्या वे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं? यह विचार कि हम जो खा रहे हैं वह किस हद तक सुरक्षित है अक्सर हमें चिंतित कर सकता है। इस तरह के वीडियो हमें यह सोचने पर मजबूर करते हैं कि हमारे दैनिक आहार में शामिल उत्पादों की गुणवत्ता और स्वच्छता के मानदंड क्या हैं।

उपभोक्ता की जागरूकता और उत्तरदायित्व

इस तरह के वायरल वीडियो उपभोक्ताओं में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ खाद्य उत्पादकों पर दबाव डालते हैं कि वे अपने उत्पादों की गुणवत्ता और स्वच्छता सुनिश्चित करें। इस प्रकार की जागरूकता से उपभोक्ता अधिक सजग होकर खरीदारी कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सचेत रह सकते हैं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.