home page

टैटू बनवा रखा है तो इन सरकारी नौकरीयों से धोना पड़ सकता है हाथ, शौंक के चक्कर में करियर की लग सकती है लंका

आज के समय में जहां टैटू (Tattoo) युवाओं के बीच एक फैशन स्टेटमेंट बन चुका है, वहीं इसके कारण कई प्रतिष्ठित सरकारी नौकरियों (Government Jobs) का दरवाजा उनके लिए बंद हो सकता है।
 | 
टैटू बनवा रखा है तो इन सरकारी नौकरीयों से धोना पड़ सकता है हाथ

आज के समय में जहां टैटू (Tattoo) युवाओं के बीच एक फैशन स्टेटमेंट बन चुका है, वहीं इसके कारण कई प्रतिष्ठित सरकारी नौकरियों (Government Jobs) का दरवाजा उनके लिए बंद हो सकता है। भारत में विशेषकर पब्लिक सेक्टर में टैटू पर सख्त पाबंदी (Ban) है। यह नियम उन सभी के लिए एक बड़ी चेतावनी है जो सरकारी सेवाओं में अपना करियर बनाने का सपना देखते हैं।

सरकारी सेवाओं में टैटू पर प्रतिबंध

कई प्रतिष्ठित सेवाएं जैसे कि भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय राजस्व सेवा (IRS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय सेना (Indian Army), भारतीय नेवी (Indian Navy), भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) और भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) में टैटू वाले उम्मीदवारों को आवेदन करने की अनुमति नहीं है। यहां तक कि पुलिस (Police) सेवाओं में भी टैटू वाले व्यक्तियों को चयन प्रक्रिया में रिजेक्ट कर दिया जाता है।

टैटू और अनुशासन के प्रति धारणा

टैटू वाले व्यक्तियों को लेकर यह मान्यता है कि वे अनुशासन (Discipline) में नहीं रहेंगे और काम के प्रति उनकी प्राथमिकताएं विचलित हो सकती हैं। इस प्रकार की धारणाएं भले ही विवादास्पद हों, पर सरकारी सेवाओं में चयन प्रक्रिया का एक हिस्सा हैं।

स्वास्थ्य जोखिमों का आकलन

टैटू के कारण स्वास्थ्य संबंधी जोखिम (Health Risks) जैसे कि HIV, चर्म रोग (Skin Diseases) और हेपेटाइटिस A & B का खतरा माना जाता है। यह स्वास्थ्य जोखिम सरकारी सेवाओं में टैटू पर प्रतिबंध का एक कारण बनते हैं।