home page

आपके पास राशन कार्ड है तो जल्दी से करवा ले ये जरुरी काम, वरना मार्च महीने नही मिलेगा सरकारी राशन का फायदा

हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना सामने आई है।
 | 
Ration card e KYC last date

हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना सामने आई है। खाद्य आपूर्ति विभाग (Food Supply Department) ने स्पष्ट किया है कि 16 लाख से अधिक उपभोक्ताओं ने अभी तक अपने राशन कार्ड की ई-केवाईसी (E-KYC) नहीं करवाई है। इसे देखते हुए विभाग ने 29 फरवरी तक ई-केवाईसी करवाने का अल्टीमेटम दिया है।

ई-केवाईसी न करवाने पर प्रतिबंध

29 फरवरी तक ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी न करवाने वाले उपभोक्ताओं को मार्च महीने से राशन की सस्ती दरों पर उपलब्धता की सुविधा (Cheap Ration Facility) नहीं मिलेगी। इसके लिए विभाग ने उपभोक्ताओं को चार बार डेट एक्सटेंशन का अवसर भी प्रदान किया था।

उचित मूल्यों की दुकानों पर राहत

खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए प्रदेश के किसी भी उचित मूल्य की दुकान (Fair Price Shops) में राशन कार्ड की ई-केवाईसी कराने की छूट दी है। फिर भी बहुत से उपभोक्ता इस सुविधा का लाभ नहीं उठा रहे हैं।

राशन कार्ड धारकों की संख्या

हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड में दर्ज लाभार्थियों की कुल संख्या 72 लाख 73 हजार 713 है, जिनमें से 16 लाख 89 हजार 202 लोगों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है। यह कुल उपभोक्ताओं का लगभग 24 प्रतिशत है।

जिलेवार प्रगति

लाहौल स्पीति जिले में सबसे कम केवल 24.53 प्रतिशत लोगों ने ई-केवाईसी करवाई है, जबकि सोलन जिले में सबसे अधिक 85 प्रतिशत लाभार्थियों ने ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी की है।

विभाग का निर्देश

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामला विभाग के निदेशक राम कुमार गौतम ने स्पष्ट किया है कि 29 फरवरी तक ई-केवाईसी नहीं करवाने वाले उपभोक्ताओं का राशन कार्ड अस्थाई रूप से ब्लॉक (Temporarily Blocked) कर दिया जाएगा। यह उपभोक्ताओं के लिए ई-केवाईसी करवाने का अंतिम अवसर है।