home page

पर्सनल लोन लेने का सोच रहे है तो जान ले ये जरूरी जानकारी, वरना बाद में होगा अफसोस

वित्तीय समस्याएं जब भी आती हैं, तो अधिकांश व्यक्ति अपने निवेश को तोड़कर या पर्सनल लोन लेकर उसे हल करने का प्रयास करते हैं।
 | 
if-you-are-going-to-take-a-personal-loan

वित्तीय समस्याएं जब भी आती हैं, तो अधिकांश व्यक्ति अपने निवेश को तोड़कर या पर्सनल लोन लेकर उसे हल करने का प्रयास करते हैं। परंतु, पर्सनल लोन की उच्च ब्याज दरें उनकी आर्थिक स्थिति पर अधिक बोझ डाल देती हैं। ऐसे में, कुछ अन्य विकल्प भी हैं जिन्हें चुनकर आप वित्तीय बोझ को कम कर सकते हैं। 

फिक्स डिपॉजिट पर लोन 

अगर आपने फिक्स डिपॉजिट में निवेश किया है, तो आप उस पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। आपकी एफडी की कुल वैल्यू का 90 से 95 प्रतिशत तक आप लोन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी की जरूरत नहीं होती और न ही प्रोसेसिंग फीस की। 

पीपीएफ पर लोन 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करने वाले निवेशक भी अपने खाते से लोन प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा खाता खोलने के एक साल बाद से उपलब्ध होती है। पीपीएफ पर दिए जाने वाले ब्याज से 1 से 2 प्रतिशत अधिक दर पर ब्याज चुकाना होता है, जो वर्तमान में 7.1 प्रतिशत है। 

गोल्ड लोन का विकल्प 

यदि आपके पास FD या PPF खाता नहीं है, तो गोल्ड लोन  एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यह लोन पर्सनल लोन की तुलना में सस्ता होता है और इसे प्राप्त करने की प्रक्रिया भी तेज और सरल होती है। एसबीआई जैसे बैंक 8.70 प्रतिशत की दर से गोल्ड लोन प्रदान करते हैं।