home page

बोर्ड परीक्षा देने जा रहे है तो भूलकर भी मत कर देना ये गलती, वरना सही जवाब होने पर भी नही मिलेंगे नम्बर

बोर्ड परीक्षा  हर विद्यार्थी के शैक्षणिक जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ होता है। यह परीक्षा न केवल उनके विद्यालयी शिक्षा का अंतिम चरण होती है, बल्कि उनके भविष्य के सपनों को आकार देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
 | 
jaipur-invigilator-shares-big-mistake

बोर्ड परीक्षा  हर विद्यार्थी के शैक्षणिक जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ होता है। यह परीक्षा न केवल उनके विद्यालयी शिक्षा का अंतिम चरण होती है, बल्कि उनके भविष्य के सपनों को आकार देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसके परिणाम से निर्धारित होता है

कि छात्र किस कॉलेज (College) में प्रवेश ले सकेंगे और कौन से विषयों (Subjects) की पढ़ाई करेंगे। लेकिन कई बार छोटी-छोटी गलतियों के कारण विद्यार्थियों को उनके हकदार अंक प्राप्त नहीं होते हैं।

सोशल मीडिया और वायरल वीडियो का असर

आजकल सोशल मीडिया पर बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित विभिन्न वीडियो वायरल होते हैं। इनमें से कुछ में विद्यार्थियों को आंसर शीट (Answer Sheet) में अनुचित सामग्री लिखते देखा जा सकता है। यहां तक कि एक शिक्षक ने ऐसी कॉपी शेयर की, जिसमें सही उत्तर होने के बावजूद विद्यार्थी को शून्य अंक (Zero Marks) दिए जा सकते हैं। इससे अन्य विद्यार्थियों को ऐसी गलतियों से बचने का संकेत मिलता है।

सामान्य गलतियाँ और उनसे बचने के उपाय

एक आम गलती जो विद्यार्थियों से होती है, वह है उत्तर पुस्तिका (Answer Booklet) में अनुचित प्रबंधन। कुछ विद्यार्थी नए सवाल का जवाब देने के लिए आधे पेज से शुरू कर देते हैं, जिससे उनके उत्तर अधूरे या अनदेखे रह जाते हैं। शिक्षकों का सुझाव है कि प्रत्येक नए प्रश्न (Question) का उत्तर नए पेज से शुरू करना चाहिए। इससे उत्तर पत्रिका की जांच (Checking) करते समय उत्तरों की पूर्णता और व्यवस्था सुनिश्चित होती है।