home page

दार्जीलिंग के टूर पर जा रहे है तो जरुर देख लेना ये चीजें, आपका टूर हो जाएगा यादगार

दार्जीलिंग पहाड़ों की रानी अपने अद्भुत दृश्यों सुगंधित चाय बागानों और शांत वातावरण के साथ हर आगंतुक का मन मोह लेता है।
 | 
दार्जीलिंग के टूर पर जा रहे है तो जरुर देख लेना ये चीजें

दार्जीलिंग पहाड़ों की रानी अपने अद्भुत दृश्यों सुगंधित चाय बागानों और शांत वातावरण के साथ हर आगंतुक का मन मोह लेता है। यदि आप भी इस स्वर्गीय स्थान की सैर पर निकलने वाले हैं, तो यहाँ की कुछ विशेष जगहें हैं जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए।

टाइगर हिल

टाइगर हिल दार्जीलिंग का वह सुंदर स्थान है, जहाँ से हिमालय की चोटियों पर सूर्योदय का नजारा देखना एक यादगार अनुभव है। कंचनजंगा की शिखरों पर उगते सूर्य का दृश्य ऐसा है कि आप उसे जीवन भर नहीं भूल पाएंगे।

टॉय ट्रेन

दार्जीलिंग हिमालयन रेलवे, जिसे टॉय ट्रेन के नाम से भी जाना जाता है, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। इस ट्रेन की सवारी करना हर आगंतुक के लिए एक खास अनुभव होता है। यह ट्रेन आपको हरित चाय बागानों, जंगलों और पहाड़ों के बीच से गुजारती है।

पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क

यह चिड़ियाघर आपको उन दुर्लभ जानवरों से परिचित कराता है जो विलुप्त होने की कगार पर हैं। यहां आप स्नो लेपर्ड और रेड पांडा जैसे जीवों को नजदीक से देख सकते हैं। इस चिड़ीयाघर में एक प्रजनन केंद्र भी है, जो इसे और भी विशेष बनाता है।

मॉल रोड

दार्जीलिंग की मॉल रोड, जो यहाँ का एक प्रमुख आकर्षण है, खरीदारी, भोजन और मनोरंजन के लिए सबसे उत्तम स्थान है। यहां की दुकानें, रेस्तरां और कैफे आपको विविध सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करते हैं।

जापानी पीस पगोडा

जापानी पीस पगोडा, शांति और अहिंसा के प्रतीक के रूप में बनाया गया एक अत्यंत सुंदर स्मारक है। इस पगोडा से आप पहाड़ों और घाटियों का मनोरम दृश्य देख सकते हैं। यहां बिताए गए कुछ पल आपको आत्मिक शांति प्रदान करेंगे।