home page

NH के नजदीक घर बना रहे है तो रख लेना इतनी दूरी, वरना कभी भी तोड़ना पड़ सकता है घर

वर्तमान समय में अपने सपनों का घर (Dream Home) बनाना एक बड़ा निवेश (Investment) और सपना होता है।
 | 
rules for construction of building near state highway

वर्तमान समय में अपने सपनों का घर (Dream Home) बनाना एक बड़ा निवेश (Investment) और सपना होता है। हर कोई चाहता है कि उनका घर ऐसी जगह हो जहां सभी सुविधाएं (Facilities) आसानी से उपलब्ध हों। इसी खोज में कई बार लोग हाईवे (Highway) के नजदीक घर बनाने का निर्णय लेते हैं, लेकिन यह निर्णय भविष्य में कई परेशानियों का कारण बन सकता है।

हाईवे से निर्धारित दूरी पर घर निर्माण

भूमि नियंत्रण नियम (Land Control Rules) 1964 के तहत, हाईवे की मध्य रेखा से निर्धारित दूरी पर ही निर्माण की अनुमति है। यह दूरी खुले या कृषि क्षेत्र (Agricultural Area) में 75 फीट और शहरी क्षेत्र (Urban Area) में 60 फीट होती है। इसका मुख्य उद्देश्य सड़क सुरक्षा (Road Safety) और निवासियों की स्वास्थ्य सुरक्षा (Health Safety) को सुनिश्चित करना है।

निर्माण दूरी के पीछे का कारण

हाईवे के नजदीक निर्माण से बचने के पीछे मुख्य कारण वायु प्रदूषण (Air Pollution) और ध्वनि प्रदूषण (Noise Pollution) से बचाव है। सड़क के नजदीक रहने से फेफड़ों और अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए नियमों में निर्धारित दूरी का पालन करना आवश्यक है।

अवैध निर्माण के परिणाम

कई बार नियमों की अनदेखी करके किए गए निर्माण को अवैध (Illegal Construction) घोषित कर दिया जाता है, जिससे न केवल आर्थिक नुकसान (Financial Loss) होता है बल्कि निवासियों को भावनात्मक पीड़ा (Emotional Distress) भी सहनी पड़ती है। इसलिए निर्माण से पहले सभी कानूनी प्रक्रियाओं (Legal Procedures) का पालन करना चाहिए।