home page

अगर आप भी करते हैं WhatsApp का इस्तेमाल तो हो जाये सावधान, अब चैट करने के भी लगेंगे पैसे

आजकल सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और स्मार्टफोन पर कुछ ऐप तो ऐसी है जों सबके फोन में मिल जाएगी जैसे कि व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि. परंतु अभी भी
 | 
whatsapp chat backup gmail

आजकल सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और स्मार्टफोन पर कुछ ऐप तो ऐसी है जों सबके फोन में मिल जाएगी जैसे कि व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि. परंतु अभी भी इन सभी ऐप में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली ऐप व्हाट्सएप ही है.

व्हाट्सएप की कुछ ऐसी सुविधाएं हैं जो यूजर को फ्री में दी जाती है परंतु आपको बता दे कि व्हाट्सएप ने चैट बैकअप वाली सुविधा पर पेमेंट का ऑप्शन लगा दिया. आपको बता दे कि अब ये सुविधा फ्री में अवेलेबल नहीं है. अब चैट बैकअप के लिए आपको भुगतान करना पड़ेगा.

चैट बैकअप के लिए गूगल ड्राइव का होगा इस्तेमाल

कुछ समय पहले व्हाट्सएप ने यह साफ कर दिया था कि चैट बैकअप को स्टोर करने के लिए गूगल ड्राइव का इस्तेमाल किया जायेगा परंतु जैसा कि हम जानते हैं कि गूगल ड्राइव भी केवल 15gb डाटा ही फ्री में अवेलेबल करती है. यही कारण है कि चैट बैकअप भी केवल 15gb तक ही स्टोर किया जाएगा. उसके बाद का चैट बैकअप स्टोर करने के लिए व्हाट्सएप द्वारा पैसे लिए जाएंगे और उस चैट बैकअप को रखने के लिए आपको भुगतान करना होगा.

स्टोरेज फुल होने पर लेना पड़ेगा सब्सक्रिप्शन

यदि एक बार व्हाट्सएप का स्टोरेज फुल हो जाता है तो आपको स्टोरेज के लिए सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा. अभी शुरुआती कीमत 130 रुपए रखी गई है. बीटा वर्जन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को अभी यह ऑप्शन मिलना शुरू हो गया है. यदि आप भी देखना चाहते हैं

कि कितनी सब्सक्रिप्शन कॉस्ट है और कितने स्टोरेज का डाटा आप फ्री में व्हाट्सएप में रख सकते हैं तो आपको अपने व्हाट्सएप के पुराने वर्जन को अपडेट करना है. व्हाट्सएप में कई बदलाव किए हैं जो आप व्हाट्सप्प सेटिंग्स में जाकर देख सकते हैं.

क्लाउड सर्विस को कैसे रोके

क्लाउड सर्विस को रोकने के लिए आप ट्रांसफर टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल तब किया जाता है. जब आप एक फोन से दूसरे फोन पर स्विच हो रहे हो. इस समय व्हाट्सएप चैट के बैकअप को लेना बहुत अधिक आवश्यक हो जाता है. यदि आप चैट बैकअप को बनाए रखना चाहते हैं तो आपको सावधानीपूर्वक इंटरनेट कनेक्शन को भी चेक करना है, इससे आप क्लाउड सर्विस को रोक पाएंगे.