इन 5 टिप्स को अपना लिया तो घर का पुराना फ़्रिज भी चलेगा सालों साल, रिपेयरिंग की भी नही पड़ेगी जरुरत

By Vikash Beniwal

Published on:

भीषण गर्मी के दिनों में फ्रिज हमारे रसोईघर की एक अनिवार्य मशीन बन जाती है। इस समय न केवल खाने-पीने की चीजों को ताजा रखने के लिए बल्कि पानी को ठंडा करने के लिए भी फ्रिज का उपयोग अधिक होता है। गर्मी में फ्रिज का काम बढ़ जाने से इसकी देखभाल और उचित उपयोग और भी जरूरी हो जाता है।

फ्रिज की देखभाल के लिए आवश्यक टिप्स

गर्मियों में फ्रिज को दीर्घकालिक और दक्षतापूर्वक उपयोग करने के लिए कुछ विशेष टिप्स अपनाने चाहिए, जिससे इसकी कार्यक्षमता बनी रहे और ऊर्जा की खपत भी कम हो।

रबर सील की जांच और प्रतिस्थापन

फ्रिज के दरवाजे की रबर सील का अच्छी तरह से बंद होना जरूरी है। यदि यह सील ढीली हो जाए या क्षतिग्रस्त हो जाए तो इसे तुरंत बदलना चाहिए। इससे फ्रिज के अंदर की ठंडक बाहर नहीं निकल पाती और ऊर्जा की बचत होती है।

कंडेनसर कॉइल्स की सफाई

फ्रिज की कंडेनसर कॉइल्स की नियमित सफाई फ्रिज के समुचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। इन कॉइल्स में धूल जमा होने से फ्रिज की कूलिंग दक्षता प्रभावित होती है और ऊर्जा की अधिक खपत होती है।

फ्रीजर के वेंट्स की सफाई

फ्रीजर के वेंट्स की नियमित सफाई से कूलिंग में सुधार होता है और ऊर्जा की खपत कम होती है। वेंट्स को साफ रखने से फ्रीजर की वेंटिलेशन प्रणाली ठीक से काम करती है।

फ्रिज का तापमान नियंत्रण

फ्रिज की टेम्परेचर सेटिंग को सही रखना चाहिए। आम तौर पर, 38 से 42 डिग्री फारेनहाइट के बीच रखना उचित होता है। इससे फ्रिज अधिक ऊर्जा कुशल बनता है और खाद्य पदार्थ अधिक समय तक ताजा रहते हैं।

नियमित डिफ्रॉस्टिंग

समय-समय पर फ्रिज की डिफ्रॉस्टिंग करने से बर्फ का जमाव कम होता है, जिससे फ्रिज की कूलिंग दक्षता बढ़ती है और बिजली की खपत कम होती है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.