home page

चावल-दाल में कीड़े लग जाते है तो इस तरीके से करे स्टोर, फिर जल्दी से खराब नही होगा अनाज

भारतीय घरों में चावल और दाल (Rice and Pulses) आमतौर पर बड़ी मात्रा में स्टोर किए जाते हैं।
 | 
how-to-protect-rice-pulses-and-grains-from-bugs

भारतीय घरों में चावल और दाल (Rice and Pulses) आमतौर पर बड़ी मात्रा में स्टोर किए जाते हैं। लेकिन इनमें कीड़े लगने की समस्या (Pest Infestation) अक्सर देखने को मिलती है, जो न सिर्फ अनाज को खराब करती है बल्कि इसके सेवन से स्वास्थ्य संबंधी जोखिम (Health Risks) भी बढ़ जाते हैं। आइए जानते हैं कि अनाज को कीड़ों से कैसे बचाया जा सकता है।

अनाज स्टोर करने का सही तरीका

अनाज और दालों में कीड़े लगने की मुख्य वजह नमी (Moisture) और खराब स्टोरेज प्रैक्टिसेज (Poor Storage Practices) होती हैं। सूखे और एयरटाइट जार (Airtight Jars) में अनाज स्टोर करने से नमी से बचाव होता है और कीड़े लगने की संभावना कम हो जाती है।

तेजपत्ता और बड़ी इलायची का उपयोग

चावल में कीड़े न लगें इसके लिए तेजपत्ता (Bay Leaves) और बड़ी इलायची (Black Cardamom) का उपयोग एक कारगर उपाय है। इनकी तेज महक कीड़ों को दूर रखती है।

लहसुन और माचिस की तीली

मूंग, चना जैसी दालों में कीड़े न लगें, इसके लिए लहसुन की कलियाँ (Garlic Cloves) और माचिस की तीली (Matchsticks) डालना एक प्रभावी उपाय है। इन दोनों की तेज महक कीड़ों को दूर रखने में सहायक होती है।

ठंड के मौसम में भी रहें सतर्क

अक्सर लोग सोचते हैं कि ठंड में कीड़े नहीं लगते, लेकिन धूप की कमी और नमी के कारण इस मौसम में भी अनाज में कीड़े लग सकते हैं। इसलिए सूखे और एयरटाइट जार का उपयोग करना चाहिए।