home page

दुल्‍हन की विदाई अगर हेलीकॉप्‍टर से करानी है तो कितना आएगा खर्चा, जाने एक घंटे का कितना लगता है चार्ज

शादी हर किसी के जीवन का एक खास और यादगार पल होता है। इस खास दिन को और भी अधिक खास बनाने के लिए लोग नित नए आइडियाज की तलाश में रहते हैं।
 | 
wedding-memorable-by-sending-the-bride-off

शादी हर किसी के जीवन का एक खास और यादगार पल होता है। इस खास दिन को और भी अधिक खास बनाने के लिए लोग नित नए आइडियाज की तलाश में रहते हैं। ऐसे में हेलीकॉप्टर से दुल्हन की विदाई (Bride's Farewell) एक लेटेस्ट और यूनिक विचार है, जो न केवल आपकी शादी को यादगार बनाता है, बल्कि आपके जीवन साथी को एक यूनिक तोहफा (Unique Gift) भी प्रदान करता है।

हेलीकॉप्टर बुकिंग का खर्च (Helicopter Booking Cost)

जब बात हेलीकॉप्टर से शादी में विदाई की आती है तो सबसे पहला सवाल खर्च का होता है। विभिन्न हेलीकॉप्टर कंपनियां (Helicopter Companies) अपने पैकेज ऑफर करती हैं, जो सीट कैपेसिटी (Seat Capacity) और जाने के स्थान (Destination) की दूरी पर आधारित होते हैं। औसतन इस पैकेज का खर्च 4 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक हो सकता है, जो कि कार्यक्रम की आवश्यकताओं पर निर्भर करता है।

शहर के अनुसार खर्च 

खर्च की बात करें तो यह आपके शहर (City) और उड़ान की दूरी पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश के बनारस से विदाई के लिए लगभग 9 लाख रुपए, लखनऊ से 6 लाख रुपए, पंजाब के जालंधर या अमृतसर से 5 लाख रुपए और दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) और हरियाणा से करीब 4,50,000 रुपए का खर्च आ सकता है।

हेलीकॉप्टर बुकिंग प्रक्रिया (Helicopter Booking Process)

हेलीकॉप्टर बुकिंग (Helicopter Booking) के लिए आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ऑप्शन उपलब्ध हैं। ऑनलाइन बुकिंग के लिए प्रमुख ट्रैवल साइट्स पर जा सकते हैं, जबकि ऑफलाइन बुकिंग के लिए आपको दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) या नेहरू प्लेस (Nehru Place) में स्थित हेलीकॉप्टर कंपनियों के दफ्तरों में जाना होगा।

अनुमति और प्रक्रियाएं (Permissions and Procedures)

हेलीकॉप्टर की लैंडिंग (Landing) और टेकऑफ (Takeoff) के लिए एयरफोर्स, स्थानीय प्रशासन, और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Airport Authority of India) से अनुमति लेनी होती है। यह सब कुछ हेलीकॉप्टर ऑपरेटर (Helicopter Operator) द्वारा किया जाता है, इसलिए आपको इस प्रक्रिया के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।