home page

मच्छर करते है परेशान तो इस घरेलू नुस्खे से छूमंतर हो जाएंगे मक्खी और मच्छर, रसोई में पड़ी इन चीजों से काम हो जाएगा आसान

मौसम के बदलाव के साथ मच्छरों (Mosquitoes) का आतंक घरों में बढ़ जाता है। मच्छर के काटने से न केवल स्किन पर लाल चकत्ते (Red Spots) पड़ते हैं, बल्कि यह डेंगू (Dengue), मलेरिया (Malaria) जैसी गंभीर बीमारियों का कारण भी बनते हैं।
 | 
_machar bhagane ka gharelu tarika

मौसम के बदलाव के साथ मच्छरों (Mosquitoes) का आतंक घरों में बढ़ जाता है। मच्छर के काटने से न केवल स्किन पर लाल चकत्ते (Red Spots) पड़ते हैं, बल्कि यह डेंगू (Dengue), मलेरिया (Malaria) जैसी गंभीर बीमारियों का कारण भी बनते हैं। लोग अक्सर मच्छर भगाने के लिए मॉस्किटो रेपेलेंट्स (Mosquito Repellents) का उपयोग करते हैं। 

लेकिन उनमें मौजूद केमिकल्स का लंबे समय तक उपयोग खतरनाक हो सकता है। इसलिए लोग घरेलू नुस्खे (Home Remedies) की ओर रुख करते हैं। आज हम आपको नींबू और सरसों के तेल (Mustard Oil) का उपयोग करके मच्छरों को भगाने के कुछ अनोखे और कारगर उपाय बताएंगे।

आसान और कारगर उपाय

नींबू और सरसों का तेल घर में आसानी से उपलब्ध रहते हैं और इनका उपयोग करके मच्छरों (Mosquito) को भगाना काफी आसान है। यह न केवल आपको डेंगू (Dengue), चिकनगुनिया (Chikungunya), मलेरिया (Malaria) जैसी बीमारियों से बचाता है, बल्कि यह एक बहुत ही किफायती (Cost-effective) और सुरक्षित उपाय भी है।

नींबू और सरसों तेल से मच्छर भगाने का तरीका

इस प्रक्रिया में आपको चाहिए होगा एक बड़ा नींबू (Lemon), तीन लौंग (Clove), एक रुई की बाती (Cotton Wick), कुछ कपूर (Camphor) और सरसों का तेल (Mustard Oil)। नींबू को ऊपर से गोलाकार में काटें और इसके अंदरूनी हिस्से को निकाल दें ताकि एक खोखली जगह बन जाए। इस खोखले हिस्से में सरसों का तेल, लौंग और कपूर डालें और फिर बाती लगाकर उसे जला दें।

मच्छरों को भगाने में इसकी प्रभावकारिता

इस दीपक को जलाने से उत्पन्न धुआं (Smoke) मच्छरों को बर्दाश्त नहीं होता और वे मर जाते हैं। यह उपाय न केवल मच्छरों को भगाने में कारगर है, बल्कि इससे आपके घर को भी किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता। आप इसे रात में सोते समय अपने बेडरूम में जला सकते हैं, जिससे सारी रात मच्छरों से छुटकारा (Relief) मिल सकता है।

अन्य कारगर उपाय

मच्छरों से बचने के लिए आप शरीर के खुले भागों पर लौंग का तेल (Clove Oil) भी लगा सकते हैं। यह न केवल एक कारगर उपाय है बल्कि इससे आपको त्वचा पर ठंडक (Cooling Effect) भी मिलेगी और मच्छर भी दूर रहेंगे।

Disclaimer: इस लेख में दी हुई जानकारीयां इंटरनेट के माध्यम से जुटाई गई है इसीलिए इनको इस्तेमाल करने से पहले सम्बंधित विशेषज्ञ से परामर्श जरुर कर ले. किसी भी फायदे या नुकसान की जिम्मेदारी Dharataltv.com की नही होगी.