home page

इलेक्ट्रिक ट्रेन 1 किलोमीटर चलती है तो कितने यूनिट बिजली की होती है खपत, जाने इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने से कितना आता है खर्चा

भारतीय रेलवे ने समय के साथ अपने नेटवर्क का विस्तार किया है। पहले डीजल और कोयले से चलने वाली गाड़ियों की जगह अब इलेक्ट्रिक इंजनों ने ले ली है।
 | 
units-of-electricity-does-a-train-consume-when-it-runs-1km

भारतीय रेलवे ने समय के साथ अपने नेटवर्क का विस्तार किया है। पहले डीजल और कोयले से चलने वाली गाड़ियों की जगह अब इलेक्ट्रिक इंजनों ने ले ली है। रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) द्वारा इस परिवर्तन को लागू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य पर्यावरण की रक्षा के साथ-साथ यात्रा के समय में कमी लाना है।

इलेक्ट्रिक इंजन की खपत

अब सवाल यह उठता है कि इलेक्ट्रिक इंजन 1 किलोमीटर चलने में कितनी बिजली खपत करता है। अजमेर रेल मंडल से मिली जानकारी के अनुसार एक इलेक्ट्रिक इंजन लगभग 20 यूनिट बिजली की खपत करता है। इसे देखते हुए रेल मंत्रालय द्वारा प्रत्येक यूनिट बिजली के लिए 6.50 रुपए का खर्च आता है, जो 1 किलोमीटर चलने में कुल 130 रुपए का खर्च दर्शाता है।

इलेक्ट्रिक इंजन के लाभ

इलेक्ट्रिक इंजनों के प्रयोग से न केवल पर्यावरणीय लाभ होते हैं बल्कि यात्रा की गति और दक्षता में भी सुधार होता है। इससे यात्रा का समय कम होता है और ऊर्जा की खपत में भी कमी आती है।

भविष्य की ओर भारतीय रेलवे के कदम

भारतीय रेलवे का लक्ष्य अपने सम्पूर्ण नेटवर्क को इलेक्ट्रिक इंजनों के साथ लैस करना है। इससे न केवल परिचालन लागत में कमी आएगी बल्कि यात्री सेवाओं में भी सुधार होगा।