home page

व्हिस्की का एक पैग बनाते वक्त कितना मिलाना चाहिए पानी, वैज्ञानिको ने बताया इतना पानी मिलाने के बाद भी नही बदलेगा टेस्ट

शराब पीने को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञ (Health Experts) हमेशा आगाह करते रहे हैं। फिर भी, अगर कोई व्यक्ति सामाजिक समारोहों (Social Gatherings) या व्यक्तिगत खुशी के कुछ क्षणों में व्हिस्की का आनंद लेता है
 | 
how-much-water-is-appropriate-to-add-to-a-peg

शराब पीने को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञ (Health Experts) हमेशा आगाह करते रहे हैं। फिर भी, अगर कोई व्यक्ति सामाजिक समारोहों (Social Gatherings) या व्यक्तिगत खुशी के कुछ क्षणों में व्हिस्की का आनंद लेता है, तो उसे इसके सही तरीके की जानकारी होनी चाहिए।

व्हिस्की और पानी का सही अनुपात

वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी, मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी, और ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के खाद्य वैज्ञानिकों (Food Scientists) ने 2023 में एक रिसर्च किया, जिसमें उन्होंने व्हिस्की के स्वाद और सुगंध को बनाए रखने के लिए पानी के सही अनुपात का पता लगाया। इस रिसर्च में विभिन्न प्रकार की व्हिस्की (Whiskey Types) को पानी के साथ मिलाकर टेस्टिंग किया गया।

व्हिस्की प्रेमियों के लिए सुझाव

रिसर्च में सामने आया कि व्हिस्की में 20% पानी (Water) मिलाने पर इसका स्वाद सबसे बेस्ट रहता है। यह अनुपात व्हिस्की के असली स्वाद और सुगंध को प्रभावित नहीं करता है। इस अनुपात को व्हिस्की पीने के सबसे अच्छे तरीके के रूप में माना गया।

व्हिस्की पीने के तरीके में सुधार की आवश्यकता

यह जानकारी उन 99% व्हिस्की प्रेमियों (Whiskey Lovers) के लिए एक आंख खोलने वाली हो सकती है जो इस बात से अनजान हैं कि उन्हें अपने पेग में कितना पानी मिलाना चाहिए। कुछ लोग पूरा ग्लास पानी से भर देते हैं तो कुछ बहुत कम पानी का उपयोग करते हैं। यह रिसर्च उन्हें व्हिस्की के सेवन के दौरान सही मात्रा में पानी मिलाने की सही जानकारी को दिखाता है।