home page

रेल में सफर करते वक्त कितना सामान ले जा सकते है, इस लिमिट से ज्यादा सामान मिला तो हो सकती है दिक्क्त

देश भर में ट्रेन से सफर करना हर किसी को अच्छा लगता है। ट्रेन में सफर करते समय आप अपने साथ बहुत सारा वजन भी ले जा सकते हैं, लेकिन साथ में ले जाने वाले सामान को लेकर रेलवे में कुछ नियम हैं
 | 
Railway Luggage Rules

देश भर में ट्रेन से सफर करना हर किसी को अच्छा लगता है। ट्रेन में सफर करते समय आप अपने साथ बहुत सारा वजन भी ले जा सकते हैं, लेकिन साथ में ले जाने वाले सामान को लेकर रेलवे में कुछ नियम हैं। यात्रियों को इन नियमो की जानकारी न होने पर मुश्किल हो सकती है।

देना पड़ सकता है जुर्माना

रेल में तय लिमिट से ज्यादा सामान ले जाने पर आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। सोनपुर डिवीजन ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि ट्रेन टिकट पर कितना वजन साथ ले जा सकते हैं। विभिन्न श्रेणियों में निशुल्क सामान की अनुमति अलग-अलग है।

पांच वर्ष से अधिक और बारह वर्ष से कम आयु के बच्चों को पचास किलोग्राम का आधा सामान निशुल्क ले जाया जा सकता है। अवहेलना करने पर रेलवे भारी जुर्माना लगाता है। ऐसे में यात्रा से पहले ही इसका ख्याल रखें।

किस श्रेणी में कितना सामान ले जाया जा सकता है?

  • फर्स्ट एसी श्रेणी में 70 किलो; मार्जिनल 15 किलो; और निशुल्क सहित अधिकतम 150 किलो।
  • सेकेंड एसी श्रेणी में 50 किलो, 10 किलो मार्जिनल, 100 किलो अधिकतम।
  • थर्ड एसी श्रेणी में 40 किलो, 10 किलो मार्जिनल और अधिकतम 40 किलो।
  • 40 किलो स्लिपर श्रेणी में, 10 किलो मार्जिनल में और 80 किलो अधिकतम।
  • 35 किलो सेकेंड क्लास श्रेणी में, 10 किलो मार्जिनल और 70 किलो अधिकतम।

लग सकता है जुर्माना

रेलवे ने सफर के दौरान यात्री को निश्चित मात्रा से अधिक सामान ले जाने पर कुछ मार्जिन निर्धारित किये है, लेकिन इससे अधिक भारी सामान होने पर बुकिंग से छह गुना जुर्माना लगाया जाएगा। आरपीएफ और जीआरपी भी प्रतिबंधित सामान मिलने पर कार्रवाई कर सकती हैं। इसमें जेल तक की सजा शामिल है।

अतिरिक्त सामान होने पर ऐसा करें

यात्रियों को बड़े आकार का और भारी सामान होने पर पार्सल काउंटर पर टिकट दिखाकर बुक करवाना होगा। लगेज यान में सामान ले जाया जा सकता है। इसके लिए आपको रेलवे द्वारा निर्धारित दर का भुगतान लगेज काउंटर पर करना होगा। इससे आप यात्रा के दौरान मुसीबत से बच सकते हैं।

ये सामग्री नहीं ले जा सकते है

रेल में सफर करते समय आप: विस्फोटक, खतरनाक ज्वलनशील पदार्थ, खाली गैस सिलेंडर, बदबूदार सामान, तेजाब और अन्य खतरनाक तरल, हाइड्रोक्लोरिक एसिड, टॉयलेट क्लीनिंग एसिड, सूखी घास, पत्तियां या रद्दी कागज, तेल और ग्रीस जैसी सामग्री नहीं ले जा सकते है।