home page

भारत के मुकाबले पाकिस्तान में 1GB इंटरनेट कितने का आता है, जाने कितने रुपए में होता है एक महीने का रिचार्ज

इंटरनेट के इस दौर में जहाँ दुनिया एक ग्लोबल विलेज (Global Village) बन चुकी है, वहाँ भारत और पाकिस्तान के बीच की डिजिटल दूरियां भी कम होती जा रही हैं।
 | 
pakistan-internet-rate-know-recharge-plan

इंटरनेट के इस दौर में जहाँ दुनिया एक ग्लोबल विलेज (Global Village) बन चुकी है, वहाँ भारत और पाकिस्तान के बीच की डिजिटल दूरियां भी कम होती जा रही हैं। इंटरनेट  के माध्यम से दोनों देशों के लोग एक-दूसरे के संस्कृति, समाचार और मनोरंजन की सामग्री का आदान-प्रदान कर रहे हैं। इस आर्टिकल में हम इस बात का जायजा लेंगे कि कैसे भारत और पाकिस्तान में इंटरनेट का उपयोग और उसकी कीमतें  एक-दूसरे से अलग हैं।

इंटरनेट का बढ़ता उपयोग

आज के समय में भारत में इंटरनेट का उपयोग एक आम बात हो चुकी है। बड़ी संख्या में लोग रोजाना एक जीबी तक डेटा का उपयोग करते हैं। इसके अलावा इंटरनेट डेटा की कीमतें (Data Rates) भी अब पहले की तुलना में काफी कम हो गई हैं, जिससे इसका उपयोग और भी बढ़ गया है।

पाकिस्तान में इंटरनेट की स्थिति

पाकिस्तान में भी इंटरनेट का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। यहाँ की कंपनियाँ जैसे कि Jazz, Telenor, Zong, Ufone, और SCOM लोगों को विभिन्न प्रकार की इंटरनेट सेवाएँ (Services) प्रदान कर रही हैं। लेकिन भारत की तुलना में पाकिस्तान में इंटरनेट की कीमतें (Internet Prices) कैसी हैं? आइए इस पर एक नजर डालते हैं।

इंटरनेट की कीमतों का तुलनात्मक अध्ययन

भारत में जहाँ एक जीबी डेटा की कीमत लगभग 14 रुपये (INR) है, वहीं पाकिस्तान में इसकी कीमत लगभग 30 रुपये (PKR) के बराबर है. जो कि वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स (World of Statistics) की एक रिपोर्ट के अनुसार 0.36 डॉलर (USD) है। इससे यह स्पष्ट होता है कि पाकिस्तान में भारत की तुलना में इंटरनेट सेवाएं (Internet Services) काफी महंगी हैं।

रिचार्ज पैक्स और उनकी कीमतें

पाकिस्तान में Jazz कंपनी का एक रिचार्ज पैक (Recharge Pack), जिसमें 80 जीबी डेटा, 2000 अन्य नेटवर्क मिनट्स और 2000 एसएमएस (SMS) मिलते हैं, की कीमत 1305 पाकिस्तानी रुपये (PKR) है। यह दिखाता है कि पाकिस्तान में इंटरनेट की कीमतें (Internet Costs) भारत की तुलना में काफी अधिक हैं।