home page

1 लाख रुपए की स्कूटी बेचने पर शोरूम वालों को कितनी होती है कमाई, एक महीने का हिसाब देखकर तो आप भी जोड़ लेंगे हाथ

अगर ऑटो सेक्टर की बात करें तो स्कूटी के मामले में यह बड़ा मार्केट है और ज्यादातर लोग बाइक की जगह स्कूटी खरीदना चाहते हैं।
 | 
scooty,Showroom Income, Showroom, Scooty in Showroom, Showroom Scooty price, Showroom owner Commission, Showroom Commission, Showroom income, income on Showroom, Showroom Scooty Price,शोरूम, शोरूम कमाई, शोरूम स्कूटी कमाई

अगर ऑटो सेक्टर की बात करें तो स्कूटी के मामले में यह बड़ा मार्केट है और ज्यादातर लोग बाइक की जगह स्कूटी खरीदना चाहते हैं। ऐसे में आज के समय में स्कूटी की बिक्री में काफी इजाफा हो रहा है। आपने देखा होगा कि हर घर में स्कूटी तो पाई जाती है। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि अगर आप एक स्कूटी खरीदने हैं, तो शोरूम के मालिक को उसके ऊपर कितना कमीशन मिलता होगा। यानी की शोरूम की जब एक स्कूटी बिकती है तो मालिक की कितनी कमाई होती है और एक स्कूटी पर कितना मुनाफा होता है तो चलिए जानते हैं यह पूरी डिटेल।

हर चीज का होता है अलग अलग कमीशन

यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि शोरूम में बहुत सारी चीजों का कमीशन हमारे प्रोडक्ट पर डिपेंड करता है। हर कंपनी अपनी अलग-अलग डील में यह ऑफर देता है। इसके साथ ही कंपनी में गाड़ी की लोकेशन और मॉडल के हिसाब से भी कमीशन दिया जाता है।

लेकिन, अगर हम औसत अनुमान लगाएं तो यह जानकारी कई रिपोर्ट्स में दी गई है और उन रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीलर्स 3 फीसदी तक कमाते हैं और अगर रेट 1 लाख रुपये से ज्यादा है तो कमीशन बढ़ जाता है और ऐसी स्थिति में कई कंपनियां 6 प्रतिशत तक का कमीशन देता है।

मालिक की कितनी होती है कमाई

आपको लग रहा होगा कि यह कमीशन काफी कम है, लेकिन डीलर सिर्फ कमीशन के जरिए ही नहीं बल्कि कई अन्य तरीकों से भी पैसा कमाते हैं। दरअसल, जब कोई कार बेची जाती है तो शोरूम मालिकों को उसके बीमा और अन्य दस्तावेजों पर भी कमीशन मिलता है। इसके अलावा एसेसरीज लगाने से डीलर को भी अच्छा मुनाफा होता है। इसके अलावा ज्यादातर डीलर सर्विस का काम भी करते हैं, जिस पर वे वाहन मालिकों से अच्छी कमाई करते हैं।