home page

क्रिकेट में खिलाड़ी जो हेलमेट और ग्लव्स पहनते है उनकी कितनी होती है कीमत, जाने कितने रुपए के आते है ये सेफ़्टी गीयर्स

टेस्ट मैच हो या वनडे मैच या फिर टी-20 के मैचों ने क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में उत्साह की एक नई लहर जगा दी है।
 | 
क्रिकेट में खिलाड़ी जो हेलमेट और ग्लव्स पहनते है उनकी कितनी होती है कीमत

टेस्ट मैच हो या वनडे मैच या फिर टी-20 के मैचों ने क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में उत्साह की एक नई लहर जगा दी है। क्रिकेट के प्रति बढ़ती इस दीवानगी के बीच प्रोफेशनल क्रिकेटर्स द्वारा पहने जाने वाले सुरक्षा उपकरणों (Safety Gear) के महत्व और कीमत पर एक नज़र डालना बहुत ज़रूरी है।

क्रिकेट हेलमेट की ज़रूरत और कीमत

क्रिकेट हेलमेट (Cricket Helmets) खिलाड़ियों की सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यह न केवल उन्हें सिर की चोटों से बचाता है बल्कि खेल के दौरान उन्हें अधिक सुरक्षित महसूस कराता है। एक प्रोफेशनल क्रिकेट हेलमेट की कीमत 2000 रुपये से शुरू होकर 20000 रुपये या उससे अधिक तक जा सकती है, जो कि ब्रांड और क्वालिटी (Brand and Quality) पर निर्भर करती है।

क्रिकेट ग्लव्स की सेफ़्टी और कीमतें

क्रिकेट ग्लव्स (Cricket Gloves) भी खिलाड़ियों के लिए उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितना कि हेलमेट। ये ग्लव्स उनके हाथों को चोट से बचाते हैं और बेहतर पकड़ प्रदान करते हैं। इनकी कीमत 2000 रुपये से शुरू होकर 10000 रुपये तक या कभी-कभी 20000 रुपये से अधिक तक जा सकती है।

आईसीसी के नियम और निर्देश

खेल की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए आईसीसी (ICC) ने नियम बनाया है कि सभी प्रोफेशनल क्रिकेट हेलमेट्स को नए ब्रिटिश स्टैंडर्ड्स BS7928:2013 से कंप्लायंट होना चाहिए। यह नियम 1 फरवरी 2017 से लागू है और इसका उद्देश्य खिलाड़ियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करना है।