home page

10 लाख की कार की बिक्री पर शोरूम मालिक को कितना मिलता है कमीशन, एक महीने की कमाई तो आपको सोचने पर मजबूर कर देगी

जब हम कोई कार (Car) खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो अक्सर हमें इसकी असली कीमत (Actual Cost) का अंदाजा नहीं होता है।
 | 
auto sector breaking news

जब हम कोई कार (Car) खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो अक्सर हमें इसकी असली कीमत (Actual Cost) का अंदाजा नहीं होता है। न ही हमें यह पता होता है कि एक कार (Car) बिकने पर शोरूम के मालिक (Showroom Owner) को कितना लाभ (Profit) होता है। आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर प्रकाश डालेंगे।

शोरूम मालिकों का मार्जिन

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन (Federation of Automobile Dealers Association) के एक सर्वे के अनुसार भारत में डीलर्स (Dealers) को मिलने वाला मार्जिन (Margin) अन्य देशों की तुलना में काफी कम होता है। आमतौर पर भारतीय डीलर्स को केवल 5% से भी कम का मार्जिन (Margin) प्राप्त होता है।

यह मार्जिन विभिन्न कार कंपनियों (Car Companies), सेगमेंट्स (Segments) और क्षेत्रों (Regions) के आधार पर अलग हो सकता है। कुछ कंपनियाँ जैसे कि एमजी मोटर्स (MG Motors) और मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपने डीलर्स को अधिक मार्जिन प्रदान करती हैं।

टैक्स का भूमिका

कार खरीदते समय ग्राहकों को रोड टैक्स (Road Tax), जीएसटी (GST) सहित विभिन्न प्रकार के टैक्स (Taxes) चुकाने पड़ते हैं। ये टैक्स कार के सेगमेंट (Segment) और सीसी (CC) के आधार पर अलग-अलग होते हैं। इसके अलावा जीएसटी (GST) और अन्य शुल्क भी कार की फ़ाइनल प्राइस (Final Price) पर जुड़ जाते हैं, जिससे उपभोक्ता को एक बड़ी राशि टैक्स के रूप में भुगतान करनी पड़ती है।

वैसे भी शोरूम मालिक कार की अन्य असेसरीज को बेचकर भी अच्छी कमाई कर लेते है, जिसमें कार से रिलेटेड चीजें शामिल होती है. इनके बाद गाड़ी का बीमा वगेरह से भी उनको अच्छा मार्जिन मिल जाता है.