home page

एक दिन में पारले जी के कितने पैकेट की होती है बिक्री, सच्चाई जानकर तो आपको भी नही होगा विश्वास

बिस्किट की दुनिया में जब भी बात होती है, एक नाम जो सबसे पहले जेहन में आता है, वो है पारले-जी (Parle-G). यह न केवल भारत में बल्कि विश्व भर में सबसे ज्यादा बिकने वाला बिस्किट (World's Best-Selling Biscuit) है.
 | 
mystery girl on packet

बिस्किट की दुनिया में जब भी बात होती है, एक नाम जो सबसे पहले जेहन में आता है, वो है पारले-जी (Parle-G). यह न केवल भारत में बल्कि विश्व भर में सबसे ज्यादा बिकने वाला बिस्किट (World's Best-Selling Biscuit) है. आइए इस लेख में हम आपको पारले-जी की अद्भुत यात्रा और इसकी विशेषताओं के बारे में बताते हैं.

पारले-जी है हर दिल अजीज

पारले-जी का नाम सुनते ही मन में बचपन की यादें ताजा हो जाती हैं. यह बिस्किट (Biscuit) न केवल स्वाद में लाजवाब है बल्कि इसकी कीमत भी जेब पर भारी नहीं पड़ती. जानकारी के अनुसार हर सेकंड लगभग 4451 लोग पारले-जी (Parle-G) का आनंद उठाते हैं, जो इसे विश्व का सबसे फेमस बिस्किट बनाता है.

स्वदेशी आंदोलन और पारले-जी का जन्म

स्वदेशी आंदोलन (Swadeshi Movement) के दौरान जब भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने विदेशी सामानों के बहिष्कार का आह्वान किया, तब पारले-जी की नींव रखी गई थी. मोहनलाल दयाल ने विले पारले (Vile Parle) में पहली फैक्ट्री की स्थापना की, जिससे पारले-जी का जन्म हुआ. इस बिस्किट को मूल रूप से पारले ग्लूको (Parle Gluco) के नाम से जाना जाता था, जिसे बाद में सरलता के लिए पारले-जी में बदल दिया गया.

पैकेट पर मुस्कुराती बच्ची की कहानी

पारले-जी के पैकेट पर बनी मासूम बच्ची की तस्वीर ने कई दशकों तक लोगों की जिज्ञासा को बढ़ाया है. शुरू में यह अफवाह थी कि यह बच्ची सुधा मूर्ति (Sudha Murthy) हैं, लेकिन बाद में पारले के प्रोडक्ट ग्रुप मैनेजर मयंक शाह ने स्पष्ट किया कि यह तस्वीर आर्टिस्ट मगनलाल दहिया की कल्पना का परिणाम है.

आज भी पारले-जी की बढ़ती लोकप्रियता

वर्षों से पारले-जी (Parle-G) ने अपनी गुणवत्ता और स्वाद को बरकरार रखा है, जिससे यह हर उम्र के लोगों के बीच पसंदीदा बना हुआ है. इसकी सादगी, स्वाद और सस्ती कीमत ने इसे न केवल भारत में बल्कि विश्वभर में एक घरेलू नाम बना दिया है. पारले-जी ने समय के साथ अपने उत्पादन को बढ़ाया है और आज भी हर महीने लगभग 1 बिलियन पैकेट (Billion Packets) का उत्पादन करता है, जो इसकी अपार लोकप्रियता का प्रमाण है.