home page

गर्मियों के मौसम में फ्रिज को कितने नम्बर पर चलाने से चीजें नही होती खराब, बहुत लोग नही जानते ये छोटी सी बात

फ्रिज हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में एक अत्यंत महत्वपूर्ण उपकरण है। चाहे गर्मी हो या सर्दी यह हमेशा चालू रहता है।
 | 
fridge-temperature-999-no-one-knows

फ्रिज हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में एक अत्यंत महत्वपूर्ण उपकरण है। चाहे गर्मी हो या सर्दी यह हमेशा चालू रहता है। भारत में हम कई प्रकार के मौसम का अनुभव करते हैं, जो अक्सर फ्रिज को किस तापमान (fridge temperature) पर सेट करना है, इस बात को लेकर चिंतित करता है। अब, जैसे-जैसे ठंड का मौसम खत्म हो रहा है और गर्मी नजदीक आ रही है, आइए हम आपको फ्रिज के तापमान को सही ढंग से सेट करने के बारे में जानकारी देते हैं।

फ्रिज की तापमान सेटिंग्स

ज्यादातर रेफ्रिजरेटर (refrigerator) में एक तापमान सेटिंग डायल होता है, जो 1 से 9 या 1 से 7 तक के नंबरों में आता है। ज्यादा से ज्यादा ठंड के लिए 7 या 9 नंबर और सबसे कम ठंड के लिए 1 नंबर होता है। ठंडक नंबर पर आधारित होती है और नंबर जितना अधिक होगा, तापमान उतना ही ठंडा होगा। यदि आपका फ्रिज सही से ठंडा नहीं हो रहा है, तो डायल के नंबर को बढ़ाएं। इसके विपरीत अगर फ्रिज बहुत ठंडा है तो डायल को कम करें।

मौसम के अनुसार सही सेटिंग

वर्तमान में मौसम न तो बहुत ठंडा है और न ही बहुत गर्म। इसलिए फ्रिज को न तो बहुत हाई पर सेट करना सही है और न ही बहुत कम पर। इस समय डायल को मीडियम यानी 4 या 5 पर सेट करना बेहतर होता है। गर्मियों में जब तापमान बढ़ जाता है, तो फ्रिज के अंदर के तापमान को संतुलित रखने के लिए इसे 6-7 पर सेट करना जरूरी होता है।

सर्दियों में कुछ लोग फ्रिज को पूरी तरह से बंद कर देते हैं, जो कि सही नहीं है। इसे 2 या 3 पर सेट करके चलाया जा सकता है, जो कि बरसात के मौसम में भी उपयुक्त होता है। फ्रिज को सही नंबर पर सेट न करने से इसमें रखा खाना खराब हो सकता है।

अत्यधिक ठंडक नहीं है समाधान

लोगों का मानना है कि फ्रिज को ज्यादा ठंडा करने से खाना ताजा रहेगा, लेकिन यह सही नहीं है। अत्यधिक ठंडक से खाने पर बर्फ की परत जम जाती है, जिससे खाना खराब हो सकता है।