home page

1 केले को खाने से कितनी रोटियों के बराबर मिलती है एनर्जी, पढ़े लिखे लोग भी नही जानते असली जवाब

समय के साथ लोगों ने स्वस्थ जीवन का महत्व समझा है। वे जानते हैं कि मोटापा सौ बीमारियों का मूल है।
 | 
1 केले को खाने से कितनी रोटियों के बराबर मिलती है एनर्जी

समय के साथ लोगों ने स्वस्थ जीवन का महत्व समझा है। वे जानते हैं कि मोटापा सौ बीमारियों का मूल है। इसलिए अपने वजन पर नियंत्रण रखना बहुत महत्वपूर्ण है। वजन कम करने के लिए लोग डाइट और जिम दोनों का सहारा लेते हैं। लेकिन जिम से ज्यादा खाना वजन नियंत्रित करता है। जानकारी की कमी से कई लोग खाने-पीने में गलतियाँ कर बैठते हैं कि वे महीनों भूखे रहकर भी वजन नहीं कम कर पाते। इसका कारण गलत खाद्य चुनाव है।

वसा नियंत्रण के लिए कई लोग अनाज खाना छोड़ देते हैं। वह इसके बजाय फ्रूट्स खाने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई फल कम कैलोरी हैं। यानी आप इन फलों को खाते रहेंगे तो आपका वजन कम नहीं होगा। उसकी जगह आपका वजन बढ़ेगा। पहले कैलोरी क्या है? कैलोरी प्रत्येक खाद्य पदार्थ की एनर्जी की मात्रा बताती हैं। आपका वजन जितनी अधिक कैलोरी खाएंगे, उतना अधिक होगा।

एक केला कितनी रोटी के बराबर है?

वजन कम करने के लिए लोग अनाज छोड़ देते हैं। उसकी जगह फल खाते हैं। लेकिन क्या आप एक केले में कितनी रोटियां होती हैं? यदि आप एक केला खाकर वजन कम कर रहे हैं तो एक रोटी की जगह एक केला खा सकते हैं। दोनों में समान कैलोरी है। दोनों में कार्ब एक समान है। पुरुषों के लिए दिन में छह रोटी पर्याप्त हैं, जबकि एक महिला को चार रोटी चाहिए।