home page

हवाई जहाज के पायलटों को आराम करने के लिए कितने घंटे मिलते है, जाने टाइम बढ़ाने से क्या होता है फायदा

विमानन निगरानी संस्था ने "नागरिक उड्डयन आवश्यकता" (CAAR) में "ड्यूटी अवधि, उड़ान ड्यूटी अवधि और निर्धारित आराम अवधि" में सुधार किया है ताकि हवाई जहाज के पायलटों को थकान से बचाया जा सके
 | 
how much time do pilots need

विमानन निगरानी संस्था ने "नागरिक उड्डयन आवश्यकता" (CAAR) में "ड्यूटी अवधि, उड़ान ड्यूटी अवधि और निर्धारित आराम अवधि" में सुधार किया है ताकि हवाई जहाज के पायलटों को थकान से बचाया जा सके। पायलटों को इसके बाद आराम करने के लिए अधिक समय मिलेगा। लेकिन आज हम बातएंगे की विमान के पायलट और क्रू को आराम करने के लिए कितने समय की जरूरत होती है।

कितने घंटे आराम करेंगे?

नए नियमों के अनुसार, पायलटों और क्रू को हर हफ्ते 48 घंटे आराम मिलेगा। पहले आराम के लिए हफ्ते में सिर्फ 36 घंटे मिलते थे। फ्लाइट क्रू को अब अधिक आराम करने का समय मिलेगा। पहले आधी रात से तड़के पांच बजे तक समय को पूरी रात कहा जाता था, लेकिन नए नियमों के अनुसार, आधी रात से सुबह छह बजे तक समय को रात का समय कहा जाएगा।

नए नियम के अनुसार, एयरलाइनों को डीजीसीए को हर तीन महीने में क्रू की थकान रिपोर्ट देनी होगी। फ्लाइट क्रू की थकान रिपोर्ट बनाते समय एयरलाइंस को गोपनीयता नियमों का भी पालन करना होगा।

13 घंटे की उड़ान ड्यूटी अब हुई 10 घंटे की

डीजीसीए ने रात में काम करने वाले पायलटों के लिए 13 घंटे से अधिकतम उड़ान ड्यूटी अवधि को 10 घंटे कर दिया है। रात के संचालन में छह से कम करके उड़ान लैंडिंग दो कर दी गयी हैं। ध्यान दें कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के नए नियम यूरोपीय संघ और अमेरिकी नियमों से मेल खाते हैं।

पायलटों को आराम मिलेगा

नए नियमों के लागू होने से पायलटों और क्रू मेंबरों को शारीरिक तौर पर आराम मिलेगा। इससे उनका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। पिछले अगस्त में इंडिगो के एक पायलट की फ्लाइट चलाने से कुछ मिनट पहले नागपुर एयरपोर्ट पर अचानक दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई थी। नया नियम से एयरपोर्ट कर्मचारियों को राहत मिलेगी।