home page

हर रोज कितने बादाम खाने से हेल्थ को होता है अच्छा फायदा, जाने क्या कहती है डॉक्टर की सलाह

सभी जानते हैं कि बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है. बादाम में प्रोटीन, फाइबर, वसा, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा तथा फास्फोरस आदि सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं
 | 
Nutritions

सभी जानते हैं कि बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है. बादाम में प्रोटीन, फाइबर, वसा, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा तथा फास्फोरस आदि सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. बादाम को दिमाग की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसके अतिरिक्त इसे वजन घटाने और दिल की सेहत के लिए भी उपयोगी माना जाता है.

बादाम के और भी फायदे हैं जैसे यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. बादाम खाना हेल्दी तो होता है लेकिन एक दिन में कितने बादाम का सेवन करना चाहिए यह प्रश्न कई बार दिमाग में आता है. आइये आज हम आपको बताने वाले हैं एक दिन में सेवन की जाने वाली बादाम की सही मात्रा.

एक दिन में कितने बादाम खाना है उचित?

एक व्यक्ति एक दिन में 22-23 बादाम का सेवन कर सकता है. बादाम हमारे शरीर के लिए लाभकारी होता है.

बादाम में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा

कहा जाता है कि बादाम में कोलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा में होता है लेकिन यह बात बिल्कुल गलत है. बता दें कि बादाम में कोलेस्ट्रॉल जीरो होता है. बादाम का सेवन हृदय से जुड़ी बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है.

बादाम की तासीर

यह माना जाता है कि बादाम की तासीर गर्म होती है. लोग इस भ्रम में रहते हैं कि यदि ज्यादा बादाम खाएंगे तो शरीर को सूट नहीं करेगा. कई व्यक्तियों का मानना होता है कि दिन में केवल चार से पांच बादाम का ही सेवन करना चाहिए. यह एक गलत धारणा है. हम एक दिन में 22 से 23 बादाम का सेवन कर सकते हैं और यह शरीर को कोई हानि नहीं पहुंचाएगा.

बादाम का छिलका उतरना सही या गलत

बादाम का सेवन करने के लिए उसे पहले भिगो देना चाहिए. बादाम को छिलके के साथ ही खाना चाहिए क्योंकि छिलके में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. बादाम हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा नुट्रिशन है.