home page

विशालकाय समुद्र में सही रास्ते का पता कैसे लगाते है कैप्टन, होशियार लोग भी नही बता पाएंगे असली जवाब

आपने शायद बस, ट्रेन या हवाई जहाज में सफर किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी पानी के जहाज पर सफर किया है
 | 
Find the right way in the vast ocean

आपने शायद बस, ट्रेन या हवाई जहाज में सफर किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी पानी के जहाज पर सफर किया है? पानी के जहाज में सफर करने वाले आसानी से हजारों किलोमीटर का रास्ता समुद्र द्वारा पार करते हैं। हलाकि कई लोगों का सपना होता है कि वह भी समुद्री जहाज पर सफर करके प्रकृति का नजारा देख सकें। लेकिन इसके सफर के बारे में बहुत कम लोगो को ही जानकारी होती हैं।

हज़ारो लोग एक साथ तक कर सकते है सफर

पानी के जहाज पर सफर करने में महीने या कई दिन लगते हैं। इसमें हजारों लोग एक साथ सफर करते हैं। पानी के जहाज का वजन भारी होता है इसलिए इसे चलने के लिए शक्तिशाली इंजनों की आवश्यकता होती है। पानी के जहाज का रास्ता कैप्टन कई तरीकों से तय करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि जहाज निर्धारित मार्ग पर चल रहा है कि नहीं? इसके लिए जहाज का कप्तान बहुत चीज़ो पे नज़र रखा है।

जहाज़ के कप्तान इन उपकरणो का करते है उपयोग

पानी में जहाज का रास्ता तय करने के लिए कैप्टन नेवीगेशनल उपकरण, चार्ट और इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम का उपयोग करते हैं। समुद्री जहाज के कप्तान ऑपरेशन और दुनिया भर में शिपिंग उद्योग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। समुद्री जहाज का कप्तान मौसम की स्थिति और सुरक्षा प्रोटोकॉल के बारे में निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार होते हैं।