home page

बाजार के मुकाबले आर्मी कैंटीन में सस्ता क़ैसे मिलता है सामान, क्या सच में आधे रेट पर मिलती है चीजें

आर्मी कैंटीन जिसे कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (Canteen Stores Department) के नाम से भी जाना जाता है, आर्मी और कुछ अन्य सरकारी कर्मचारियों के लिए एक विशेष सुविधा है।
 | 
rmy-canteen-rate-list-how-much-discount-you-can-get-in-csd-canteen-check

आर्मी कैंटीन जिसे कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (Canteen Stores Department) के नाम से भी जाना जाता है, आर्मी और कुछ अन्य सरकारी कर्मचारियों के लिए एक विशेष सुविधा है। इसमें बाजार की तुलना में सामान काफी सस्ते दामों पर उपलब्ध होते हैं, जो जवानों के लिए एक बड़ी राहत (relief) की बात है।

विभिन्न प्रकार के उत्पादों की उपलब्धता

आर्मी कैंटीन में ग्रोसरी आइटम्स, किचन अप्लायंसेज, इलेक्ट्रॉनिक्स, शराब और ऑटोमोबाइल्स जैसे विविध प्रकार के सामान मिलते हैं। इसके अलावा यहाँ से कार, बाइक आदि भी खरीदना संभव होता है, जो इसे एक अनोखा शॉपिंग डेस्टिनेशन (unique shopping destination) बनाता है।

सब्सिडी और डिस्काउंट्स

आर्मी कैंटीन में सब्सिडी (Subsidy) और डिस्काउंट्स (Discounts) की कोई निश्चित दर नहीं होती। यह टैक्स (Tax) के आधार पर निर्भर करता है, जिसमें जीएसटी (GST) पर करीब 50 प्रतिशत की छूट मिलती है। इससे सामान की कीमतें काफी कम हो जाती हैं, जिससे जवानों को बड़ी आर्थिक बचत (economic saving) होती है।

खरीदारी की सीमा

पहले आर्मी कैंटीन से बिना किसी सीमा के खरीदारी की जा सकती थी, लेकिन अब कुछ प्रॉडक्ट्स पर खरीदारी की एक फ़िक्स लिमिट (limit) तय की गई है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि सुविधाओं का दुरुपयोग न हो और सभी जवानों को इनका लाभ मिल सके।