home page

घर का WiFi 24 घंटे रहता है ऑन तो हो जाए सावधान, वरना बाद में होगा पछतावा

ज्यादातर भारतीयों के लिए घर में Wi-Fi राउटर का उपयोग करना बहुत जरूरी हो गया है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि लोगों ने अब पहले से ज्यादा इंटरनेट का उपयोग करना शुर कर दिया है।
 | 
be careful otherwise you will regret it later

ज्यादातर भारतीयों के लिए घर में Wi-Fi राउटर का उपयोग करना बहुत जरूरी हो गया है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि लोगों ने अब पहले से ज्यादा इंटरनेट का उपयोग करना शुर कर दिया है। ऐसे में हाई-स्पीड इंटरनेट की आवश्यकता होती है अगर आप वीडियो देखना चाहते हैं या कोई कंटेंट डाउनलोड करना चाहते हैं।

फोन इंटरनेट से इतना कुछ करना असंभव है। लेकिन लगातार वाईफाई राउटर ऑन रखना खतरनाक हो सकता है।

खासतौर पर अगर आप रात में सोते समय भी वाईफाई राउटर चालू रखते हैं। तो बता दें कि वाईफाई राउटर को रात को बंद रखने की सलाह दी जाती है। आज हम आपको ऐसा क्यों किया जाता है इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

  Wifi Router को सोते समय ऑफ रखने के कुछ कारण हैं:

1. स्वास्थ्य समस्याएं:

Wifi Router से कम फ्रीक्वेंसी वाली रेडियो तरंगें निकलती हैं। लंबे समय तक इन तरंगों के संपर्क में रहने से स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है, जैसे:

सिरदर्द, थकान, नींद की समस्याएं, एकाग्रता में कमी, याददाश्त की कमी

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन शोधों के परिणाम अभी भी निर्णायक नहीं हैं और बहस अभी भी चल रही है कि इन तरंगों के स्वास्थ्य पर क्या असर होता है।

2. बिजली की बचत:

Wifi Router को बंद करने से बिजली खपत कम होती है। यदि आप इसे हर रात बंद करते हैं, तो यह साल भर में आपको अपने बिजली के बिल में काफी बड़ा अंतर देखने को मिलेगा ।

3. सुरक्षा:

Wifi Router को बंद करने से अनधिकृत पहुंच का खतरा कम होता है। जब आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो Wi-Fi रूटर को बंद करने से हैकर्स और अन्य अनधिकृत उपयोगकर्ताओं को आपके नेटवर्क में प्रवेश करना अधिक मुश्किल हो जाता है।

4. नींद में सुधार:

कुछ लोगों का मानना है कि Wifi Router से निकलने वाली रेडियो तरंगें आपकी नींद को खराब कर सकती हैं। यदि आपको नींद आने में परेशानी हो रही है, तो Wifi Router को बंद करना आपको बेहतर नींद आने में मदद कर सकता है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि Wifi Router को बंद करने के फायदे और नुकसान दोनों हैं।

  1. अगर आप Wifi Router को बंद करने का फैसला करते हैं, तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए:
  2. यदि आपके पास Wi-Fi पर काम करने वाले स्मार्ट उपकरण हैं, तो वे इसके बंद होने पे काम नहीं करेंगे।
  3. आपको इसे वापस शुरू करना होगा अगर आप रात में इंटरनेट का उपयोग करना चाहते हैं।
  4. आप Wifi Router को बंद करना चाहते हैं या नहीं ये आप पर निर्भर करता है ।
  5. Wifi Router को बंद करने से आपको स्वास्थ्य, बिजली बचत, सुरक्षा या नींद में सुधार मिल सकता है।