कभी सोचा है कि कुत्ते पेशाब करने के लिए पैर क्यों उठाते है, असली कारण जानकर तो आपको भी होगी हैरानी

By Vikash Beniwal

Published on:

आपने अक्सर देखा होगा कि जब भी आप अपने पालतू कुत्ते को बाहर टहलाने ले जाते हैं तो वह विभिन्न जगहों पर रुक-रुक कर और खास तौर पर दीवारों या खंभों पर पैर उठाकर पेशाब करता है। इस अजीब लगने वाली आदत के पीछे वास्तव में एक सामाजिक और वैज्ञानिक कारण छिपा हुआ है।

सामाजिक संचार का एक माध्यम

कुत्ते अपने पैर को उठाकर पेशाब करने का मुख्य कारण यह है कि वे अपनी गंध को दूसरे कुत्तों के लिए सुलभ स्थान पर छोड़ना चाहते हैं। दीवारों, खंभों या किसी उच्च स्थान पर पेशाब करने से उनकी गंध लंबे समय तक बनी रहती है और आसानी से फैलती है। यह गंध दूसरे कुत्तों को उनके सामाजिक संदेश जैसे कि इलाके में उनकी उपस्थिति और प्रजनन उसी समय के बारे में सूचित करती है।

इलाके की मार्किंग और पथ पहचान

कुत्ते जब भी किसी नए इलाके में जाते हैं, तो वे अपने पेशाब का उपयोग उस इलाके को चिह्नित करने के लिए करते हैं। इससे वे न सिर्फ अपनी गंध छोड़ते हैं, बल्कि वापसी के समय अपने रास्ते की पहचान करने में भी उन्हें सहायता मिलती है। यह व्यवहार उन्हें अपने वातावरण में सुरक्षित और परिचित महसूस कराने में मदद करता है।

ऊंचाई पर पेशाब करने के लाभ

जब कुत्ते किसी ऊँची जगह पर पेशाब करते हैं तो इससे उनकी गंध अधिक दूरी तक फैलती है और लंबे समय तक बनी रहती है। इस व्यवहार का एक अन्य लाभ यह है कि यह दूसरे कुत्तों को उनके इलाके में आने की सूचना देता है और अपने समूह के सदस्यों के साथ संवाद स्थापित करने में सहायक होता है।

दोबारा आने में सुविधा

अपनी गंध को इलाके में छोड़ने के अलावा कुत्ते जब भी कहीं दूर तक जाते हैं तो वे लौटते समय इसी गंध का उपयोग कर अपने रास्ते को पहचानते हैं। यह व्यवहार उन्हें बिना किसी रुकावट के अपने घर या सुरक्षित स्थल पर वापस आने में मदद करता है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.