home page

Haryana Weather Forecast: मौसम परिवर्तन से हरियाणा समेत इन जगहों पर हुई जमकर बरसात, जाने मौसम विभाग का पूर्वानुमान

अचानक मौसम परिवर्तन से दिल्ली और हरियाणा के निवासियों को चिंता में डाल रखा है. जिसने न केवल ठंडक का एहसास दिलाया है
 | 
heavy-rain-in-delhi-haryana

अचानक मौसम परिवर्तन से दिल्ली और हरियाणा के निवासियों को चिंता में डाल रखा है. जिसने न केवल ठंडक का एहसास दिलाया है बल्कि कहीं कहीं पर जलभराव (Waterlogging) की समस्या भी पैदा कर दी है।

बारिश से बदली दिल्ली की रंगत

दिल्ली और आसपास के शहरों में हाल ही में हुई झमाझम बारिश (Heavy Rainfall) ने मौसम के मिजाज को पूरी तरह से बदल दिया है। यह बारिश न केवल शहरी जीवन को प्रभावित कर रही है बल्कि तापमान में आई कमी से लोगों को थोड़ी राहत भी महसूस हो रही है। इससे प्रदूषण (Pollution) के स्तर में भी कमी आई है।

आने वाले दिनों में मौसम का हाल

मौसम विभाग (Meteorological Department) की रिपोर्ट के अनुसार आज पूरे दिन दिल्ली और हरियाणा में बारिश का माहौल बना रहेगा। इसके बाद मौसम फिर से गर्म (Warm Weather) हो जाएगा। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण आने वाली ठंडी हवाएं अगले कुछ दिनों तक तापमान में उतार-चढ़ाव लाएंगी।

हरियाणा में मौसम की स्थिति

पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के प्रभाव से हरियाणा समेत उत्तर भारत में मौसम ने ली है एक नई करवट। हरियाणा के कई जिलों में न केवल भारी बारिश हुई है बल्कि कुछ जगहों पर ओलावृष्टि (Hailstorm) ने भी दस्तक दी है। यह बदलाव न केवल खेती-बाड़ी (Agriculture) पर प्रभाव डाल रहा है बल्कि दैनिक जीवन पर भी असर कर रहा है।

गर्मी की ओर बढ़ते कदम

मौसम विभाग का कहना है कि अगले एक हफ्ते में मौसम में तेजी से परिवर्तन होगा और गर्मी की शुरुआत होगी। इस समय दिल्ली और हरियाणा के निवासियों को हल्के गर्म कपड़ों (Light Warm Clothes) की जरूरत पड़ रही है, लेकिन जल्द ही उन्हें इन्हें अलमारी में रखने की जरूरत पड़ेगी।