home page

Haryana News: हरियाणा के इस जिले से चलेगी 170 डिब्बों वाली मालगाड़ी, महज 3 घंटे में 178 किलोमीटर का सफर पूरा करके बनाया रिकोर्ड

Haryana News:शनिवार को डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड (DFCCIL) ने एक नए मील के पत्थर (Milestone) को प्राप्त किया।
 | 
Haryana breaking news

Haryana News: शनिवार को डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड (DFCCIL) ने एक नए मील के पत्थर (Milestone) को प्राप्त किया। नवनिर्मित कॉरिडोर पर एक ऐतिहासिक मालगाड़ी का संचालन किया गया, जिसे शेषनाग का नाम दिया गया। यह मालगाड़ी पंजाब के न्यू खन्ना रेलवे स्टेशन (Railway Station) से उत्तर प्रदेश के पिलखनी स्टेशन तक चली।

शेषनाग है एक नई उपलब्धि

शेषनाग मालगाड़ी में 174 डिब्बे (Freight Wagons) थे और इसे दो इंजनों (Engines) के साथ चलाया गया। इस मालगाड़ी ने 178 किलोमीटर (Kilometers) का सफर महज तीन घंटे में 80 किलोमीटर प्रति घंटे (Km/h) की गति से पूरा किया। इस सफलता से डीएफसीसीआईएल और उत्तर रेलवे (Northern Railway) के अधिकारियों में बहुत उत्साह है।

डबल डेकर मालगाड़ियों की आने वाली क्रांति

डीएफसीसीआईएल के अधिकारियों ने डबल डेकर (Double Decker) मालगाड़ियों के संचालन की भी योजना बनाई है। इससे रेलवे (Railway) के अतिरिक्त राजस्व (Revenue) में वृद्धि होगी और खर्च (Cost) में कमी आएगी। इस कॉरिडोर पर विशेष प्रकार के छोटे कंटेनरों (Containers) को भेजने की क्षमता से रेलवे को एक नई दिशा मिलेगी।

परियोजना की शुरुआत और प्रगति

यह परियोजना (Project) जुलाई 2016 में शुरू हुई थी और इसे 2005 में बनाया गया था, 2006 में मंजूरी प्राप्त हुई थी। इसके तहत तीन महत्वपूर्ण रेलवे सेक्शन (Sections) तैयार किए गए थे। 16 जनवरी को पिलखनी से साहनेवाल तक पहली मालगाड़ी का संचालन एक अन्य उपलब्धि थी, जिसने 175 किमी का सफर 42 किमी प्रति घंटे की गति से पूरा किया।