home page

खेती को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार सस्ते दामों मे देगी नैनो यूरिया, आप भी ऐसे करें आवेदन

हरियाणा सरकार लगातार खेती को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग योजनाएं चला रही है. इसी कड़ी में एक और नई योजना चलाई जा रही है। 
 | 
Government of Haryana

हरियाणा सरकार लगातार खेती को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग योजनाएं चला रही है. इसी कड़ी में एक और नई योजना चलाई जा रही है, जिसके अंतर्गत केमिकल उर्वरक का इस्तेमाल कम करने के लिए और प्राकृतिक रूप से सुविधाजनक खेती करने के लिए तरल नैनो यूरिया सरकार द्वारा किसानों को वितरित किया जाएगा। जो भी किसान इस तरल नैनो यूरिया को लेना चाहते हैं, वह 15 फरवरी तक सरकारी वेबसाइट पर अपना आवेदन कर सकते हैं.

100 रुपए में मिलेगा नैनो यूरिया

डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि सरकार की तरफ से ₹100 में किसानों को तरल नैनो यूरिया की बोतल दी जाएगी. इसका बाकी खर्च सरकार द्वारा दिया जायेगा. साथ ही किसानों को इस उर्वरक को अपने खेतों में छिड़काव करने के लिए भी ड्रोन की सुविधा दी जाएगी. उन्होंने बताया कि सरकार ने यह  फैसला केमिकल फ़र्टिलाइज़र के इस्तेमाल को कम करने के लिए लिया है, जिससे खेतों की उपजाऊ शक्ति लगातार घट रही है.

कैसे करें आवेदन

आपको बता दे कि नाइट्रोजन युक्त उर्वरक खेतों की उपजाऊ शक्ति को धीरे-धीरे कम कर देते हैं. साथ ही वायु के साथ मिलकर नाइट्रोजन युक्त प्रोडक्ट बनते हैं जो की वायु प्रदूषण को बढ़ाते हैं. यही कारण है कि सरकार खेतों की उपजाऊ शक्ति को बढ़ाने पर ध्यान दे रही है और नैनो यूरिया के इस्तेमाल को प्रोत्साहन दे रही है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप मेरी फसल मेरा ब्यौरा के पंजीकरण पोर्टल से आवेदन कर सकते हैं.