home page

UAE में काम करने वाले भारतीय वर्कर्स के लिए आई बड़ी खुशखबरी, नई बीमा स्कीम से होंगे ये बड़े फायदे

दुबई में भारत के वाणिज्यिक दूतावास ने एक नए बीमा पैकेज की घोषणा की है, जो संयुक्त अरब अमीरात में कार्यरत भारतीय ब्लू-कॉलर कामगारों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है।
 | 
/indians-in-uae-new-insurance-scheme

दुबई में भारत के वाणिज्यिक दूतावास ने एक नए बीमा पैकेज की घोषणा की है, जो संयुक्त अरब अमीरात में कार्यरत भारतीय ब्लू-कॉलर कामगारों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। इस पैकेज का उद्देश्य उन भारतीय नागरिकों को प्राकृतिक और आकस्मिक मौतों पर कवरेज प्रदान करना है, जो वहां काम कर रहे हैं। इस आवश्यकता को महसूस करते हुए दूतावास ने इस दिशा में पहल की है।

पहले की स्थिति

जब तक कंपनियां केवल काम के दौरान होने वाली चोटों और मौतों के लिए ही बीमा कवरेज प्रदान कर रही थीं, कर्मचारियों की प्राकृतिक मौत पर कोई भी बीमा सुरक्षा नहीं थी। इसका मतलब यह था कि अगर किसी कर्मचारी की प्राकृतिक कारणों से मौत हो जाती, तो उनके परिवार को किसी भी प्रकार का वित्तीय सहायता या मुआवजा प्राप्त नहीं होता था।

नई योजना की शुरुआत

इस नई जीवन सुरक्षा योजना के तहत, जिसे 1 मार्च से लागू किया जा रहा है, कामगारों के आश्रितों को प्राकृतिक या आकस्मिक मौत की स्थिति में उचित मुआवजा मिलेगा। यह प्लान उनके परिवारों के लिए एक वित्तीय सुरक्षा कवच का काम करेगा और उन्हें आर्थिक रूप से संकट की स्थिति में मदद करेगा।

प्रीमियम और कवरेज

इस बीमा योजना के तहत, 18 से 70 वर्ष के बीच के कामगारों को कवरेज मिलेगा, जिसके लिए उन्हें सालाना केवल 37 से 72 दिरहम का प्रीमियम देना होगा। मुआवजे की राशि प्रीमियम के आधार पर 35,000 दिरहम से 75,000 दिरहम तक होगी। इससे उनके परिवारों को किसी भी दुखद घटना की स्थिति में आर्थिक सहायता मिल सकेगी।

योजना का महत्व

इस योजना की शुरुआत से संयुक्त अरब अमीरात में काम कर रहे भारतीय कामगारों के लिए एक नई आशा की किरण है। यह पहल न केवल उनके वित्तीय सुरक्षा को सुनिश्चित करती है बल्कि उनके परिवारों को भी एक मजबूत सहारा प्रदान करती है। यह योजना उनके लिए एक सुरक्षित भविष्य की गारंटी है, जो दूर देश में कड़ी मेहनत कर रहे हैं।