home page

गूगल ने अपने प्ले स्टोर से हटाई ये 12 ऐप्स, अगर आपके फोन में है तो झट से हटा दे वरना हो सकता है खाता खाली

गूगल प्ले स्टोर, जो ऐप डाउनलोड करने के लिए सबसे सुरक्षित प्लेटफॉर्म माना जाता है, एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को लाखों ऐप्स डाउनलोड करने का ऑप्शन प्रदान करता है।

 | 
Google removed these 12 apps from its Play Store

गूगल प्ले स्टोर, जो ऐप डाउनलोड करने के लिए सबसे सुरक्षित प्लेटफॉर्म माना जाता है, एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को लाखों ऐप्स डाउनलोड करने का ऑप्शन प्रदान करता है।

हालाँकि, हर दिन प्ले स्टोर पर कई घातक ऐप्स आते हैं जो एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं को चोट पहुंचाते हैं। एक बार फिर ऐसे बारह ऐप्स की सूची सामने आई है। 

Bleeping Computer ने अपनी रिपोर्ट में बारह ऐप्स का उल्लेख किया है जो मालवेयर रखते हैं और यूजर्स की निजी जानकारी चोरी कर सकते हैं। इनमें से छह ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध थे, जबकि अन्य ऐप्स को थर्ड-पार्टी ऐप स्टोरों या वेबसाइट्स से डाउनलोड किया जा सकता है। 

Apps में खतरनाक ट्रोजन

रिपोर्ट में बताया गया है कि ESET, एक साइबर सुरक्षा कंपनी, ने इन ऐप्स में मौजूद खतरे के बारे में बताया है। VajraSpy एक रिमोट ऐक्सेस ट्रोजन (RAT) है जो इन ऐप्स में मौजूद है। Patchwork APT नामक मालवेयर के साथ अटैकर्स विक्टिम का डाटा चुरा रहे हैं। 

यह ऐप पर्सनल जानकारी चुरा सकता है

मालवेयर वाले 11 ऐप्स में से एक को मेसेजिंग ऐप्स बनाया गया था, जबकि एक ऐप समाचार पोर्टल के रूप में डिवाइजेस में स्थान बना रहा था। ये ऐप्स डाउनलोड होने पर कॉन्टैक्ट्स, मेसेजेस, फाइल्स, डिवाइस लोकेशन और इंस्टॉल्ड ऐप्स को एक्सेस करने लगते हैं। यह मालवेयर मुख्य रूप से पाकिस्तानी यूजर को लक्षित कर रहा था।

यहां मेलिसियस ऐप्स की सूची देखें

यदि आपके फोन में इनमें से कोई ऐप है तो उसे तुरंत हटा दें।

1. Rafaqat
2. Privee Talk
3. MeetMe
4. Let's Chat
5. Quick Chat
6. Chit Chat
7. Hello Chat
8. Yohoo Talk
9. TikTalk
10. Nidus
11. GlowChat
12. Wave Chat

ऐप्स डाउनलोड करते वक्त और किसी ऐप को परमिशंस देते वक्त सावधान रहना जरूरी है।