home page

Gold Price Today: ब्याह शादियों के सीजन में सोने की कीमतों में आया तगड़ा उछाल, जाने 10 ग्राम सोने का ताजा भाव

वैश्विक बाजार में सोना (Gold) और चांदी (Silver) की कीमतों में लगातार तेजी देखी जा रही है।
 | 
gold

वैश्विक बाजार में सोना (Gold) और चांदी (Silver) की कीमतों में लगातार तेजी देखी जा रही है। खासकर भारत में जहां सोने और चांदी के भाव में हाल ही में ज़बरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है। आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं इस तेजी के पीछे के कारण और देश के प्रमुख शहरों में सोने-चांदी की वर्तमान कीमतें।

सोने की कीमतों में तेजी का रुख

शनिवार 2 मार्च को भारत में सोने की कीमतों में अचानक बढ़ोतरी देखी गई। अधिकांश शहरों में सोने का भाव (Gold Rate) 64,090 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। यह बढ़ोतरी न केवल निवेशकों के लिए बल्कि आम उपभोक्ताओं के लिए भी चिंता का विषय है।

चांदी में भी दिखी चमक

इसी प्रकार चांदी के दाम (Silver Rate) में भी बढ़ोतरी देखी गई है। दिल्ली और मुंबई में चांदी के भाव में 500 रुपए की तेजी आई है, जो अब 75,000 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं। विशेष रूप से चेन्नई में चांदी का दाम सबसे ज्यादा 77,000 रुपए पर है।

nfnf

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी का भाव

ग्लोबल मार्केट (Global Market) में भी सोने और चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। कॉमैक्स (COMEX) पर सोना 0.30 डॉलर की बढ़ोतरी के साथ 2054.65 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 22.96 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रही है।

भारत के बड़े शहरों में सोने-चांदी की कीमतें

देश के प्रमुख शहरों में सोने का भाव में हुई इस बढ़ोतरी ने खरीदारों को सतर्क कर दिया है। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता सहित अन्य शहरों में सोने की कीमतें अलग-अलग रहीं।

सोने की शुद्धता के मानक

गोल्ड की शुद्धता (Purity of Gold) को जानना भी खरीददारी के समय महत्वपूर्ण होता है। 24 कैरट सोना 100% शुद्ध होता है जबकि 22 कैरट में 91.67% शुद्ध सोना होता है और शेष अलॉय होते हैं।

निवेशकों के लिए संदेश

अंतरराष्ट्रीय और घरेलू बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में आई इस तेजी को देखते हुए निवेशकों (Investors) को सावधानीपूर्वक निवेश करने की सलाह दी जाती है। बाजार के रुख को समझते हुए और सही समय का इंतजार करते हुए निवेश करना बेहतर होता है।