home page

Gold Price Today: सोमवार को मार्केट खुलते ही धड़ाम से गिरी सोने की कीमतें, जाने 1 तोला सोने का ताजा भाव

अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में सोना और चांदी की कीमतों में हो रहे बदलाव ने भारतीय बाजार (Indian Market) पर भी अपना प्रभाव दिखाया है।
 | 
gold-silver-price-today-4-march-2024

अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में सोना और चांदी की कीमतों में हो रहे बदलाव ने भारतीय बाजार (Indian Market) पर भी अपना प्रभाव दिखाया है। सोमवार को देश के अधिकांश शहरों में सोने का भाव 64,090 रुपए प्रति 10 ग्राम पर स्थिर है, जबकि 22 कैरेट गोल्ड 58,750 रुपए पर है।

बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट

दिसंबर के अंत में सोने की कीमतें (Gold Prices) ऑलटाइम हाई 64,250 रुपए पर थीं, जो अब 160 रुपए नीचे आ चुकी हैं। इस गिरावट ने निवेशकों (Investors) को एक नई सोचने की दिशा दी है।

चांदी के भाव में बड़ी फिसलन

चांदी (Silver Rate) के दाम में भी बड़ी गिरावट आई है। दिल्ली और मुंबई में चांदी के भाव में 1400 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है,जिसके बाद चांदी की कीमतें 73,600 रु. प्रति किलो पर पहुंच गए। पिछले हफ्ते चांदी के दाम लगातार 3 दिन में 1100 रुपए तक बढ़े थे, इसके बाद रविवार को बड़ी गिरावट आई। जो निवेशकों के लिए एक चिंता का विषय है।

ग्लोबल मार्केट में कीमतों का ट्रेंड

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने और चांदी के भाव में नरमी (Price Drop) देखी गई है। कॉमैक्स पर सोना 2090.10 डॉलर प्रति औंस और चांदी 23.24 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहे हैं।

dfbdfb

सोने की शुद्धता के मानक

निवेश से पहले सोने की शुद्धता (Gold Purity) को समझना भी जरूरी है। 24 कैरट सोना 100% शुद्ध होता है, जबकि 22 कैरट सोने में 91.67% शुद्धता होती है, जिसमें चांदी या तांबे जैसे अलॉयड मेटल मिलाए जाते हैं।