home page

Gold Price Today: 5 मार्च को मार्केट खुलते ही धड़ाम से गिरी सोने की कीमतें, जाने 10 ग्राम सोने का ताजा भाव

अगर आप सोना (Gold) और चांदी (Silver) खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इससे पहले मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange, MCX) पर चल रहे भावों पर एक नजर डालना बहुत जरूरी है।
 | 
gold-price-today-fall-on-5th-march-2024-silve

अगर आप सोना (Gold) और चांदी (Silver) खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इससे पहले मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange, MCX) पर चल रहे भावों पर एक नजर डालना बहुत जरूरी है। रांची के सर्राफा बाजार (Sarafa Market) में सोने और चांदी के भाव में स्थिरता देखने को मिली है, जो खरीदारों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना है।

सोने और चांदी के भाव में स्थिरता

सोने का भाव (Gold Rate) आज 22 कैरेट प्रति 10 ग्राम 60,350 रुपए और 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम 63,370 रुपए पर स्थिर है। चांदी का भाव (Silver Rate) भी प्रति किलो 77,000 रुपए पर स्थिर है। इस स्थिरता का मतलब है कि बाजार में अभी बड़े उतार-चढ़ाव की संभावना कम है।

निवेशकों के लिए सलाह

खरीदारी से पहले निवेशकों (Investors) को सलाह दी जाती है कि वे न केवल भावों पर नजर रखें, बल्कि सोने की शुद्धता (Purity) पर भी ध्यान दें। सोने की खरीदारी करते समय हॉलमार्क (Hallmark) की जांच करना न भूलें।

सोने की शुद्धता और हॉलमार्किंग

भारत में सोने की शुद्धता का निर्धारण ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (Bureau of Indian Standards, BIS) द्वारा किया जाता है। 24 कैरेट सोना 100% शुद्ध होता है, जबकि 22 कैरेट में चांदी या तांबे जैसे अलॉयड मेटल मिलाए जाते हैं, जिसमें 91.67% शुद्ध सोना होता है।