home page

Today Gold Price: सोमवार को मार्केट खुलते ही धड़ाम से गिरी सोने की कीमतें, जाने 10 ग्राम सोने का ताजा भाव

Today Gold Price: आज के समय में सोने (Gold) और चांदी (Silver) के दामों में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव के चलते निवेशकों (Investors) और आम जनता के बीच चिंता का विषय बना हुआ है।
 | 
gold silver price

Today Gold Price: आज के समय में सोने (Gold) और चांदी (Silver) के दामों में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव के चलते निवेशकों (Investors) और आम जनता के बीच चिंता का विषय बना हुआ है। पिछले कुछ दिनों में जहां एक ओर सोने और चांदी के दामों में इजाफा देखा गया.

वहीं आज 5 फरवरी को इनके दामों में गिरावट दर्ज की गई है। इससे खासकर महिलाओं (Women) के चेहरों पर खुशी की लहर दौड़ गई है, जो अक्सर सोने और चांदी के गहने (Jewellery) खरीदने की शौकीन होती हैं।

आज के बाजार का हाल

विशेष रूप से आज 24 कैरेट वाले सोने का भाव 62,625 रुपये प्रति 10 ग्राम (Price per 10 Gram) पर ट्रेंड कर रहा है, जबकि चांदी का भाव 70,545 रुपये प्रति किलोग्राम (Price per Kilogram) पर देखा जा रहा है। इस तरह के बदलाव ने निवेशकों और उपभोक्ताओं  के बीच एक नई चर्चा को जन्म दिया है।

कीमतों का विश्लेषण

विभिन्न प्योरिटी (Purity) वाले सोने की कीमतों पर नजर डालें, तो 999 प्योरिटी वाले गोल्ड की कीमत आज 62,625 रुपये, 995 प्योरिटी वाले का 62,374 रुपये, वहीं 916 प्योरिटी (22 कैरेट) वाले का 57,635 रुपये प्रति तोला (Per Tola) है। इसी तरह, 750 प्योरिटी (18 कैरेट) और 585 प्योरिटी (14 कैरेट) वाले सोने के दाम क्रमशः 46,969 रुपये और 36,636 रुपये हैं।

विभिन्न शहरों में कीमतें

अगर हम विभिन्न शहरों (Cities) में सोने की कीमतों की तुलना करें, तो मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, लखनऊ, और बेंगलुरु में 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने की कीमतों में मामूली अंतर देखने को मिलता है। ये भिन्नता बाजार की मांग (Market Demand) और आपूर्ति (Supply) के अनुसार तय होती है।

निवेशकों के लिए सलाह

सोने और चांदी के भाव में आने वाले दिनों में तेजी और गिरावट दोनों ही संभव है। इसलिए निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे बाजार के रुख (Market Trend) का गहन अध्ययन करें और किसी भी निवेश निर्णय (Investment Decision) को लेने से पहले सावधानी बरतें। आज के समय में वित्तीय योजना (Financial Planning) और समझदारी से निवेश (Wise Investment) करना ही सबसे बेहतर रणनीति है।