home page

Gold Limit: घर में इस लिमिट से ज्यादा सोना रखने पर हो सकती है कार्रवाई, Income Tax को दिखाने के लिए रखे ये जानकारी

Gold Limit: आयकर विभाग ने घर में सोना रखने की सीमा (Gold Holding Limit) निर्धारित की है, जिसके अनुसार विवाहित महिलाओं के लिए 500 ग्राम अविवाहित महिलाओं के लिए 250 ग्राम और पुरुषों के लिए 100 ग्राम सोने
 | 
storing gold at home limit

Gold Limit: आयकर विभाग ने घर में सोना रखने की सीमा (Gold Holding Limit) निर्धारित की है, जिसके अनुसार विवाहित महिलाओं के लिए 500 ग्राम अविवाहित महिलाओं के लिए 250 ग्राम और पुरुषों के लिए 100 ग्राम सोने की अधिकतम सीमा है। यह निर्णय घरेलू स्तर पर सोने के स्टॉक करने पर नियंत्रण और सोने की खरीदारी में पारदर्शिता लाने के लिए किया गया है।

सोने की खरीदारी का स्रोत जरूरी

आभूषणों की खरीदारी के बिल, रसीद और भुगतान के माध्यम (Payment Medium) को दिखाना होगा। नकद भुगतान पर प्रतिबंध है, और डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, चेक, बैंक ड्राफ्ट आदि का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। इससे खरीदारी में पारदर्शिता आएगी और काले धन पर नियंत्रण में मदद मिलेगी।

निर्धारित सीमा से अधिक सोने पर क्या करें?

सीमा से अधिक सोना रखने पर आवश्यक है कि सोने की खरीद के कागजात, आयकर दस्तावेज (Income Tax Documents) और बैंक खाते के प्रमाण पत्र पेश किए जाएं। यदि आप सोने की खरीदारी का वैलिड सोर्स दिखा सकते हैं, तो आयकर विभाग द्वारा जांच के दौरान उसे जब्त नहीं किया जाएगा।

आयकर विभाग की जांच

आयकर विभाग (Income Tax Department) जांच के दौरान यदि निर्धारित मात्रा में या उससे कम मात्रा में सोना मिलता है और उससे संबंधित कागजात उपलब्ध हैं, तो उसे जब्त नहीं किया जाएगा। यह प्रक्रिया नागरिकों के संपत्ति के अधिकारों की रक्षा करती है और कानूनी खरीदारी को प्रोत्साहित करती है।

सोने की खरीदारी और रखरखाव के लिए सुझाव

सोने की खरीदारी केवल वैध माध्यम से करें। नकदी में खरीदारी की सीमा दो लाख रुपये तक है और कुछ मामलों में पैन कार्ड (PAN Card) की आवश्यकता हो सकती है। घर में सोना रखते समय कोशिश करें कि वह आभूषणों के रूप में हो, बिस्कुट, छड़ या बर्तनों के रूप में नहीं।