home page

9 से 5 की नौकरी को छोड़ी लड़की ने खोल दिया चिड़ियाघर, अब इस तरीके से कर रही है जबरदस्त कमाई

जिंदगी में कभी-कभी एक छोटा सा कदम आपकी पूरी दुनिया बदल सकता है। लिन्सी मार्टिन की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। 35 वर्षीय लिन्सी ने अपनी 9 से 5 की नौकरी छोड़कर एक ऐसा कदम उठाया जिससे उनकी जिंदगी में एक नई सुबह हुई।
 | 
woman-quit-9-to-5-job-to-live-beautiful-life-bought-zoo-now-enjoy-every-day

जिंदगी में कभी-कभी एक छोटा सा कदम आपकी पूरी दुनिया बदल सकता है। लिन्सी मार्टिन की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। 35 वर्षीय लिन्सी ने अपनी 9 से 5 की नौकरी छोड़कर एक ऐसा कदम उठाया जिससे उनकी जिंदगी में एक नई सुबह हुई। आइए उनकी इस प्रेरणादायक सफर पर एक नजर डालते हैं।

9-5 की नौकरी से Zoo की ओर

लिन्सी उनके साथी रयान और उनका 11 महीने का बेटा काई लंदन में अपना खुद का Zoo खोलकर एक नई जिंदगी की शुरुआत कर चुके हैं। यह Zoo पिछले चार सालों से बंद था और इसे दोबारा शुरू करना उनके लिए एक चुनौतीपूर्ण लेकिन सपने को साकार करने जैसा अनुभव था। लिन्सी कहती हैं "मैं हर दिन अपने बेटे के साथ Zoo की सैर पर निकलती हूं और यह सोचकर अविश्वास होता है कि यह मेरा नया घर है।"

सपनों का Zoo और ऑनलाइन मुलाकात

लिन्सी की रयान से मुलाकात ऑनलाइन हुई और उनकी पहली डेट अक्टूबर 2019 में हुई। रयान ने अपने Zoo का सपना शेयर किया जो शुरू में लिन्सी को एक कल्पना लगी। हालांकि जब उन्होंने एक बंद पड़े Zoo को खरीदने का निर्णय लिया तो उनके सपने को पंख लग गए।

Zoo का इनोवेशन और नई शुरुआत

अपने पिता की विरासत और रयान की सेविंग्स की मदद से लिन्सी और रयान ने इस बंद पड़े Zoo को खरीदा और इसके इनोवेशन में जुट गए। यहां कोई जानवर नहीं था और सब कुछ खंडहर में बदल चुका था। रयान ने अपनी नौकरी छोड़ दी और पूरे जोश के साथ Zoo के सुधार में जुट गए।

लोगों का सहयोग और Zoo का उद्घाटन

जब वित्तीय संसाधन सीमित हो गए तो उन्होंने समुदाय के सहयोग से कम्युनिटी डे शुरू किए जिससे Zoo के लिए धनराशि एकत्रित हो सके। फरवरी 2022 में Zoo आखिरकार लोगों के लिए खुला और अब यहां 40 स्टाफ सदस्य हैं और जानवरों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।