1 जून से गैस सिलेंडर से लेकर बैंक के इन नियमों में हो सकता है बदलाव, जाने आम आदमी की जेब पर कितना पड़ेगा इसका असर

By Vikash Beniwal

Published on:

देश में प्रत्येक माह की पहली तारीख कई बदलावों का साक्षी बनती है। अब जबकि मई महीना समाप्ति की ओर है जून का महीना नए बदलावों को लेकर आ रहा है। ये बदलाव आम आदमी की जेब पर सीधा असर डालने वाले हैं। आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में ताकि आप समय रहते तैयारी कर सकें।

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें नए सिरे से तय की जाती हैं। ऑयल मार्केटिंग कंपनियाँ इस दिन को चुनती हैं ताकि घरेलू और कमर्शियल दोनों ही प्रकार के सिलेंडरों की कीमतों को अपडेट किया जा सके। इस बार भी 1 जून को नई कीमतें जारी की जाएंगी जिसमें सीएनजी और पीएनजी की कीमतें भी शामिल हैं।

आधार कार्ड अपडेट की सुविधा

यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार कार्ड को अपडेट करने की प्रक्रिया को और सुविधाजनक बना दिया है। अब आधारकर्ता 14 जून तक अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति ऑफलाइन यानी आधार केंद्र पर जाकर अपडेट करवाना चाहता है तो उसे प्रति अपडेट 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

नाबालिगों पर नजर रखने के नियम

अगर कोई नाबालिग वाहन चलाते हुए पकड़ा जाता है, तो उस पर भारी जुर्माना लगेगा। नए नियमों के अनुसार, 18 साल से कम उम्र के नाबालिग को वाहन चलाने पर 25,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा और उसे 25 वर्ष की उम्र तक ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं मिलेगा।

ट्रैफिक नियमों में नए बदलाव

एक जून से देश में ट्रैफिक नियमों में भी महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं। नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम लागू होंगे और इनका उल्लंघन करने पर व्यक्तियों को भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। यह सब यातायात में सुधार और सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जा रहा है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.